सिरियन किनारे के पास ऑयल टैंकर पर विस्फोट

ऑयल टैंकरदमास्कस – सिरिया के बनियास बंदरगाह के नजदीकी सागरी क्षेत्र में खड़े ऑयल टैंकर पर रविवार को संदेहजनक विस्फोट हुआ। टैंकर पर हुए इस विस्फोट के कुछ ही घंटे पहले सीरिया के होम्स प्रांत के सबसे बड़े इंधन शुद्धिकरण प्रोजेक्ट में भी जोरदार आग लगी थी। इन दोनों घटनाओं में आग बुझाने में सफलता मिली, ऐसा सिरियन न्यूज़ चैनल ने कहा है। पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के कारण सिरिया में इंधन का बड़ा संकट खड़ा रहा है। ईरान से सिरिया को इंधन की तस्करी की जाती है। लेकिन पिछले कुछ महीनों से ईरान के इंधन वाहक जहाज़ों पर हमले होने की घटनाएँ भी सामने आ रही हैं।

पश्चिमी देशों ने सिरिया पर कठोर प्रतिबंध लगाए हैं। इस कारण सिरिया के अन्तर्राष्ट्रीय व्यवहार ठप हुए होकर, अन्य देशों से होनेवाली इंधन की सप्लाई भी बाधित हुई है। अस्साद हुकूमत को समर्थन देनेवाले ईरान से सिरिया को ईंधन की तस्करी की जाती है। अमरीका ने लगाए प्रतिबंधों के कारण ईरान को भी अन्य देशों को खुलेआम ईंधन की सप्लाई करना संभव नहीं है। ऐसी परिस्थिति में, ईरान से सिरिया को होनेवाली ईंधन की सप्लाई, यह खुफिया मार्ग से हो रहा व्यवहार है। ईरान से मिलने वाले ईंधन का भंडारण सीरिया ने होम्स इंधन प्रोजेक्ट और बनियास बंदरगाह स्थित प्रोजेक्ट में किया था। होम्स प्रोजेक्ट से प्रतिदिन १ लाख १० हज़ार बैरल; वहीं, बनियास बंदरगाह के प्रोजेक्ट से प्रतिदिन १ लाख ३० हज़ार बैरल ईंधन की आपूर्ति की जाती है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में, इंधन वहन करनेवाले ईरान के टैंकर पर हमले बढ़ने के कारण होम्स और बनियास बंदरगाह के भंडार में गिरावट आई है।

ऐसी परिस्थिति में, रविवार को महज़ कुछ घंटों के फर्क से होम्स के इंधन शुद्धिकरण प्रोजेक्ट में और बनियास बंदरगाह के पास तैनात ऑयल टैंकर पर हादसा हुआ। होम्स प्रोजेक्ट के पंपिंग स्टेशन में ईंधन रिसाव होने के कारण आग भड़की, ऐसा दावा सिरियन न्यूज़ चैनल ने किया। साथ ही, इस दुर्घटना में जीवित हानि नहीं हुई, ऐसा संबंधित अधिकारियों ने बताया है। वहीं, बनियास बंदरगाह के पास तैनात ऑयल टैंकर पर विस्फोट होकर आग लगी। सिरियन अधिकारियों ने कहा है कि इंजन में हुई खराबी के कारण यह विस्फोट होकर आग भड़की।

लेकिन एक ही दिन सिरिया के दो बड़े इंधन शुद्धिकरण प्रोजेक्ट्स की सीमा में आग भड़कने की घटना के पीछे घातपात होने का शक कुछ माध्यम जाहिर कर रहे हैं। इससे पहले जनवरी महीने में भी होम्स प्रोजेक्ट के बाहर इंधन वाहक टैंकर में विस्फोट होकर बड़ी आग भड़की थी। वहीं, रविवार को बनियास बंदरगाह के नजदीक तैनात जहाज पर इंजन में हुई खराबी के कारण यह विस्फोट हुआ होने का दावा सरकारी न्यूज़ चैनल ने किया। इस जहाज पर आग भड़कने की यह दूसरी घटना है।

पिछले महीने इस जहाज में पहली बार बार आग भड़की थी। इसके लिए सिरियन माध्यमों ने इस्रायल के ड्रोन हमलों को ज़िम्मेदार ठहराया था। लेकिन रविवार के हमलों के लिए सिरियन सरकार ने इस्रायल पर आरोप नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.