केनिया से चीन के नागरिकों को देश से निकाल बाहर कर दें – केनियन जनप्रतिनिधि ने रखी माँग

नैरोबी, (वृत्तसंस्था) – केनिया में मौजूद चीन के सभी नागरिकों को बाहर खदेड दें, ऐसी कडी माँग केनियन सांसद मोसेस कुरी ने की है। कोरोना वायरस की महामारी फैलने की स्थिति में, चीन में रहनेवाले अफ्रीकी नागरिकों से चीन ने बड़े नफ़रत के साथ बर्ताव किया होने की खबरें प्राप्त हुई थीं। चीन में रहनेवालें केनियन नागरिकों का भी इससे नुकसान हुआ था। इसी पृष्ठभूमि पर, केनिया के जनप्रतिनिधि ने यह माँग रखी है और अन्य अफ्रीकी देशों में भी यही सुर सुनाई दे रहा है।

चीन में अफ्रीकी नागरिकों से अपमानकारक बर्ताव होने के वीडियो प्रकाशित हुए थे। इन वीडियोज्‌ में, चीन के कुछ हिस्सों में अफ्रीकी नागरिकों को होटलों एवं वे रह रहें घरों से बाहर निकाला गया था। इस कारण अफ्रीकी नागरिक, चीन में खुले में रहने के लिए मजबूर हुए थे।

इस कारण गुस्सा हुए अफ्रीकी नागरिकों ने, ‘इस नरक से हमें रिहा करें’, ऐसा खुला निवेदन इन वीडियोज़् के जरिए किया था। अपने भाइयों पर हो रहे ऐसे अत्याचारों के वीडियोज्‌ एवं खबरें जारी होने के बाद केनिया के सांसद मोसस कुरी ने, चीन के नागरिक हमारें देश से चलते बनें, यह चेतावनी दी है।

चीन ने अफ्रीकी देशों में काफी निवेश किया है और फिलहाल अफ्रीकी देशों में चीन के विरोध में बना माहौल देखें, तो इस निवेश के लिए भी खतरा बनता दिखाई दे रहा है। आनेवाले दिनों में इस स्थिति का चीन को काफी बडा झटका लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.