बेलारूस के विरोध में सख़्त प्रतिबंधों को युरोपीय महासंघ की मंजुरी – विमान उड़ानों समेत निवेश स्थगित करने का फैसला

ब्रुसेल्स/मिन्स्क – बेलारूस ने विमान का अपहरण करके, रोमन प्रोटासेविक इस पत्रकार की की हुई गिरफ्तारी की तीव्र गूंजें पश्चिमी दायरे में सुनाईं दीं। युरोपीय महासंघ ने इमरजेंसी बैठक बुलाकर, बेलारूस के विरोध में नए प्रतिबंध घोषित किए। ये प्रतिबंध यानी प्राथमिक चरण होकर, बेलारूस अधिक गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहें, ऐसी चेतावनी महासंघ ने दी। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने बेलारूस की निर्भत्सना करके, अमरीका भी जल्द ही इस देश पर प्रतिबंध लगाएगी, ऐसा डटकर कहा। वहीं, बेलारूस का पड़ोसी देश होनेवाले लाटविया ने, बेलारूस के राजनीतिक अधिकारियों का देशनिकाला किया।

EU-sanctions-Belarus-300x169रविवार सुबह ग्रीस से लिथुआनिया के लिए रवाना हुआ ‘रायनएअर’ कंपनी का विमान बीच में ही हाईजैक करके, उसे जबरदस्ती से बेलारूस के मिंस्क हवाई अड्डे पर उतारा गया था। विमान में बम होने का झूठा अलर्ट देकर, साथ ही लड़ाकू विमान भेजकर, विमान को उतारा गया होने की बात सामने आई है। हमास इस आतंकवादी संगठन ने इस विमान में बम रखा होने की जानकारी प्राप्त होने का दावा बेलारूस ने किया था। लेकिन हमास ने इस दावे को ठुकरा दिया है।

EU-sanctions-Belarus-02-300x169विमान में प्रवास करनेवाले रोमन प्रोटासेविक इस पत्रकार को तथा उनकी सहकर्मी सोफिआ सॅपेगा को बेलारूस की यंत्रणा होने गिरफ्तार किया। रोमन प्रोटासेविक को ठीक जेल भेज कर उनसे जबरदस्ती से कबूली जवाब लिया गया। पिछले साल के अगस्त महीने से बेलारूस में राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर लुकाशेन्को के खिलाफ आंदोलन शुरू है। जारी है। इस आंदोलन की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से बाहर पहुँचाने में और प्रदर्शन आयोजित करने के लिए पहल करने में रोमन प्रोटासेविक अग्रसर थे।

सन 2019 में बेलारूस छोड़कर बाहर निकले प्रोटेसेविक ने लिथुआनिया से काम करने की शुरुआत की थी। शनिवार को ग्रीस में एक कार्यक्रम में उपस्थित रहकर रविवार को लिथुआनिया में वापस लौटते समय ही प्रोटेसेविक को लुकाशेन्को सरकार ने जबरदस्ती से गिरफ्तार किया होने की बात सामने आ रही है। विरोध करने वाले पत्रकार को कब्जे में लेने के लिए विमान का इस प्रकार अपहरण करने की इस घटना पर, युरोप से तीव्र प्रतिक्रिया आई है।

EU-sanctions-Belarus-01-239x300युरोपीय महासंघ तथा अमरीका ने, यह घटना अपहरण ही होने की प्रतिक्रिया देकर, इसकी तहकिक़ात की माँग की। युरोपीय महासंघ ने इस मुद्दे पर सोमवार को इमरजेंसी बैठक बुलाई। इस बैठक में बेलारूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके अनुसार, बेलारूस की विमान कंपनियों पर ‘फ्लाइट बैन’ थोपा गया होकर, यह देश अब युरोप की हवाई सीमा का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। उसी समय, युरोपीय प्रवासी विमान कंपनियाँ भी बेलारूस की हवाई सीमा का इस्तेमाल ना करें, ऐसे भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, युरोपीय महासंघ से बेलारूस को दिया जानेवाला तीन अरब युरो का ‘इन्व्हेस्टमेंट पॅकेज’ स्थगित किया गया है।

‘फ्लाईट बैन’ और निवेश रोकने के साथ ही कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की गतिविधियाँ अभी शुरू हुई हैं, ऐसा महासंघ द्वारा बताया जा रहा है। युरोपीय महासंघ के साथ ही ब्रिटेन ने भी ‘फ्लाईट बैन’ की घोषणा की होकर, अधिक प्रतिबंध लगाने के संकेत दिए हैं। अमरीका ने युरोपीय महासंघ और ब्रिटेन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को समर्थन दिया। बायडेन प्रशासन भी बेलारूस पर नए प्रतिबंधों की घोषणा करेगा, ऐसा व्हाइट हाउस ने कहा है।नाटो तथा संयुक्त राष्ट्र संगठन ने, पत्रकार रोमन प्रोटासेविक को फौरन रिहा करें, ऐसी माँग बेलारूस की सरकार के पास की है।

इसी बीच, बेलारूस का पड़ोसी देश होनेवाले लाटविया ने अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान बेलारूस का राष्ट्रध्वज नीचे उतारा। बेलारूस में हुए विमान अपहरण और पत्रकार की गिरफ्तारी के निषेध के लिए यह ध्वज उतारा गया होने की प्रतिक्रिया लाटविया ने दी। इससे दोनों देशों के बीच का तनाव अधिक ही बढ़ा होकर, दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजनीतिक अधिकारियों को हकाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.