युरोपीय महासंघ ही युरोप के विनाश का जिम्मेदार – युरोपीय देशों के आक्रामक विचारधारा के नेताओं से टीका

प्राग: युरोपिय महासंघ यह यूरोप खंड की सबसे बड़ी आपत्ती एवं खतरा होकर महासंघ यूरोप का विनाश करने के लिए जिम्मेदार है, ऐसी कड़ी आलोचना यूरोप में आक्रामक बाएँ विचारधारा के नेताओं ने की है। शनिवार को झेक रिपब्लिक की राजधानी पर प्राग में ‘मूवमेंट फॉर यूरोप ऑफ नेशंस एंड फ्रीडम स्टेट’ से आयोजित बैठक में यूरोपीय महासंघ, शरणार्थियों की समस्या इन मुद्दों पर चर्चा हुई है। शुक्रवार को ऑस्ट्रिया में बाएँ विचारधारा के ‘फ्रीडम पार्टी’ का समावेश होने वाले सरकार स्थापन करने की घोषणा की गई है। इस पृष्ठभूमि पर शनिवार की बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

युरोपिय महासंघ

झेक रिपब्लिक में बाएँ विचारधारा के पक्ष के तौर पर पहचाने जाने वाले एसपीडी पक्ष के प्रमुख तोमिओ ओकामुरा ने बैठक का आयोजन किया था और ‘यूरोप ऑफ सॉवरेन नेशंस’ इस घोष वाक्य के साथ आयोजित किए इस बैठक के लिए जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया, इंग्लैंड इन प्रमुख यूरोपीय देशों के बाएँ विचारधारा के नेता उपस्थित थे। फ्रांस में नेशनल फ्रंट के नेता मरीन ली पेन एवं नेदरलैंड्स के पार्टी फॉर फ्रीडम के प्रमुख गीर्ट विल्डर्स की उपस्थिति बैठक में ध्यान केंद्रित कर रही थी।

हम दूसरों के बारे में द्वेषभाव नहीं रखते, हम सिर्फ युरोपिय महासंघ के विरोधी हैं। हमारा यूरोप पर प्रेम है और इसीलिए यूरोपीय महासंघ यूरोप का विनाश कर रहा है, ऐसा हमारा आरोप है। इन शब्दों में मरीन ली पेन ने महासंघ पर कड़ी आलोचना की है। इस अवसर पर ऑस्ट्रिया के बाएँ विचारधारा का पक्ष सत्ता में शामिल होने की अच्छी खबर है, ऐसी प्रतिक्रिया उन्होंने दी है।

युरोपिय महासंघ

यूरोपीय महासंघ यह यूरोप के अस्तित्व के लिए सबसे बड़ा खतरा बनने का आरोप नीदरलैंड के गीर्ट विल्डर्स ने किया है। पूर्व यूरोपीय देशों ने शरणार्थियों को किया विरोध प्रशंसनीय है, ऐसा विल्डर्स ने कहा है। उस समय उन्होंने नेदरलैंड युरोपिय महासंघ के बाहर निकलने के लिए उत्सुक होने की एवं अपने पक्ष का उसे समर्थन होने के बाद स्पष्ट की है।

झेक रिपब्लिक के ओकामुरा ने उस समय यूरोप के बारे में आग्रही भूमिका ली है। झेक रिपब्लिक में अथवा यूरोप के अन्य किसी भी देशों में यूरोपियन होने की तरह अपना बर्ताव रखें। हमें राष्ट्रीयत्व का अभिमान होने वाला एवं स्वतंत्रता का आदर रखने वाला यूरोप चाहिए ऐसा ओकमुरा ने कहा है।

प्राग में आक्रामक बाएँ विचारधारा के नेताओं की हुई बैठक, यूरोप में ऐसे विचारधारा के गटो को मिलने वाले बढ़ते समर्थन के संकेत माने जा रहे हैं। शुक्रवार को हुए ऑस्ट्रिया के प्रधानमंत्री सेबेस्टियन कर्जने बाएँ विचारधारा के पक्ष की सहायता लेकर, सरकार स्थापित करने की बात घोषित की थी। उसके अनुसार फ्रीडम पार्टी का रक्षण अंतर्गत सुरक्षा एवं विदेश विभाग के सूत्र सौपे गए हैं। यूरोप में आक्रामक बाएँ विचारधारा के पक्ष में सत्ता में इतनी बड़ी तादाद में समभाग प्राप्त करना, यह पहली घटना मानी जा रही है।