यूरोपीय महासंघ के निर्णय की वजह से इटली की अर्थव्यवस्था को अरबो यूरों का नुकसान होने के संकेत

ब्रूसेल्स / रोम दिनांक: युरोपिय महासंघ ने आने वाले बजट में शरणार्थियों की समस्या एवं सुरक्षा के मुद्दे पर अधिक निधि का प्रावधान करने की तैयारी शुरू की है और इसकी वजह से इटली जैसे देशों को दिए जाने वाले वित्त सहायता में बड़ी कटौती हो सकती है, ऐसा दावा इटली के एक स्थानिक वेबसाइटने किया है। ओस्टा व्हैली रीजन के वेबसाइट पर प्रसिद्ध की जानकारी में इटली को यूरोपीय संघ से मिलने वाली निधि में लगभग ३७ अब्ज यूरो की कटौती हो सकती है, ऐसी आशंका जताई गई है।

अर्थव्यवस्था, नुकसान, युरोपीय महासंघ, बजट, प्रावधान, इटलीफिलहाल इटली को सन २०१४ से २०२० तक यूरोपीय महासंघ के बजट के अनुसार ‘स्ट्रक्चरल फंड’ के रूप में ४२ अब्ज यूरो निधि देने का प्रावधान है। यह निधि इटली के विभिन्न प्रांतों में शुरू रहे मूलभूत सुविधाओं के निर्माण, संशोधन, निवेश ऐसे अनेक क्षेत्रों में उपयोगित होता है। पर सन २०२० वर्ष के बाद बजट के ‘स्ट्रक्चरल फंड’ में बड़ी तादाद में कटौती के संकेत दिए गए हैं। फिलहाल यह केवल एक आशंका है, फिर भी ऐसी कटौती की वजह से इटली के अनेक प्रांतों की और शहरों के ख्वाब तबाह होने वाले हैं, ऐसा इशारा इटली की ओस्टा व्हैली रीजन की वेबसाइट पर दिया गया है।

महासंघने बजट में १५ प्रतिशत कटौती की है और इटली के प्रांतों को प्रतिवर्ष १२ अब्ज यूरो का झटका लग रहा है। यह ३० प्रतिशत कटौती हुई तो, इटली को स्ट्रक्चरल फंड में होने वाले योजनाओं की पूर्ण पुनर्रचना करनी होगी ऐसा दावा वेबसाइट के वृत में किया गया है। महासंघ के सदस्य देशों को दिए जानेवाले स्ट्रक्चरल फंड की सूची में इटली के दूसरे क्रमांक पर है।

अर्थव्यवस्था, नुकसान, युरोपीय महासंघ, बजट, प्रावधान, इटलीयुरोपीय कमीशन के प्रमुख डोनाल्ड टस्क ने ‘यूरोपियन आर्मी’ के निर्माण एवं उनसे संबंधित योजनाओं के लिए अधिक प्रावधान करने के निर्देश महासंघ के अधिकारियों को दिए जाने की बात मानी जा रही है। यह प्रावधान सदस्य देशों को दिए जानेवाले वित्त सहायता में कटौती की जाएगी ऐसा कहा गया है।

पिछले कई वर्षों में इटली में आर्थिक तथा राजनीतिक स्तर पर उथलपुथल शुरू होकर, शरणार्थियों का मुद्दा आक्रामक रूप धारण कर रहा है। इटली के वित्त व्यवस्था पर कर्जा का बोझ जीडीपी के १३३ प्रतिशत से अधिक ऊपर गया है और यह एक खतरे का संकेत माना जा रहा है। उसी समय इटली के बैंकिंग क्षेत्र भी कमज़ोर हुए हैं और डूम्बत कर्ज की रकम ३०० अब्ज युरो पर जाने का दावा किया जा रहा है। इटली में आनेवाले वर्षों में चुनाव होकर यूरो एवं शरणार्थियों के झुंड के विरोध में आक्रामक भूमिका लेनेवाले दाएँ विचारधारा के पक्षों को मिलने वाला समर्थन बढ़ने का चित्र सामने आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.