जम्मू-कश्‍मीर में २४ घंटों के दौरान आठ आतंकी ढ़ेर

Jammu-Kashmir-Terroristsनई दिल्ली – दक्षिणी कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने बड़ी मुहिम शुरू की है और इससे दक्षिणी कश्‍मीर से आतंकवाद का पूरी तरह से सफ़ाया होगा, यह बयान जम्मू-कश्‍मीर पुलिस के वरिष्ठ अफ़सर ने किया है। पिछले २४ घंटों के दौरान जम्मू-कश्‍मीर के पुलवामा और शोपियन जिले में हुईं दो अलग अलग मुठभेड़ों में आठ आतंकियों को मार गिराया गया है। सुरक्षा बलों के इन ऑपरेशन्स की जानकारी प्रदान करते वक्त जम्मू-कश्‍मीर पुलिस के महानिरीक्षक विजय कुमार ने यह विश्‍वास जताया। साथ ही, जल्द ही उत्तरी कश्‍मीर के कुछ हिस्सों में भी आतंकविरोधी मुहिम शुरू करने के संकेत भी कुमार ने दिए।

पुलवामा जिले में पाम्पोर के मिज इलाके में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को ढ़ेर किया। इस ज़गह पर गुरूवार की रात से मुठभेड़ हो रही थी। दूसरी मुहिम शोपियन जिले के मुनंद-बंडपावा इलाके में हुई। इस मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया गया और पाँच आतंकियों को शुक्रवार के दिन ढ़ेर किया गया, ऐसी जानकारी भारतीय सेना के ‘१५-कोअर’ के लेफ्टनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू और पुलिस महासंचालक दिलबग सिंग ने प्रदान की।

Jammu-Kashmirइस वर्ष अबतक करीबन १०० आतंकियों को ढ़ेर किया गया है। इन आतंकियों में हिजबुल मुजाहिद्दीन संगठन के ५० आतंकी थे। जैश-ए-मोहम्मद और लश्‍कर-ए-तोयबा दोनो संगठनों के २०-२० आतंकी मारे गए हैं। इसके अलावा मारे गए आतंकियों में ‘अन्सार गजवात-अल-हिंद’ समेत अन्य संगठनों के भी आतंकियों का समावेश था। पिछले कुछ महीनों में, आतंकी संगठनों में युवकों की भर्ती होने की मात्रा में गिरावट हुई है। युवकों को आतंकी संगठनों में शामिल होने से परावृत्त किया जा रहा है। लेकिन जो भी कोई आतंकी संगठनों में शामिल होगा, उसे ख़त्म किया जाएगा, यह बात पुलिस महासंचालक दिलबग सिंग ने इस दौरान स्पष्ट की। साथ ही, अगले कुछ महीनों में जम्मू-कश्‍मीर पूरी तरह से शांत और स्थिर होगा, यह विश्‍वास भी उन्होंने व्यक्त किया।

इस समय जम्मू-कश्‍मीर पुलिस के महानिरीक्षक विजय कुमार ने, दक्षिणी कश्‍मीर जल्द ही आतंकवाद से मुक्त होगा, यह दावा किया। जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी और अलगाववादियों की सबसे अधिक गतिविधियाँ दक्षिणी कश्‍मीर में शुरू थीं। इस वज़ह से, पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने किए इस दावे की अहमियत बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.