अमरिका मे ‘डो जोन्स’ सेंसेक्स उच्चतम २५ हजार अंशपर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प से प्रशंसा

वॉशिंगटन: अमरिका में सब से पुराने शेयर बाजार डो जोन्स सेंसेक्स में एक पहचाने जाने वाले डो जोन्स सेंसेक्स ने गुरुवार को २५००० अंश तक उच्चतम उछाल लिया है। अमरिका के तीन अग्रणी कंपनियों के बाजार के सर्वोत्तम कामकाज पर आधारित इस सेंसेक्स का यह काम अर्थात ‘मेक अमरिका ग्रेट अगेन’ की सफलता होने का दावा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है। ट्रम्प के राष्ट्राध्यक्ष पद पर चुनाव होने के बाद १ वर्ष में डो जोन्स सेंसेक्स ने लगभग ७००० अंश का उछाल लिया है।

अमरिका में अग्रणी का शेअर सेंसेक्स होने वाले ‘डो जोन्स’ इंडस्ट्रियल एवरेज ने गुरुवार को २५००० अंश तक उछाल लिया था। डो जोन्स ने २५००० अंश का स्तर लांघने का यह पहला समय होकर, अमरिका के वित्त क्षेत्र में उस के सकारात्मक प्रतिक्रिया उमड़ने शुरू हुई है। राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उस मे विशेष रुचि ली है और पिछले वर्ष में लिए निर्णय का प्रभाव होने का दावा किया जा रहा है।

‘जब अमरिकी नागरिकों के ख्वाब मुक्त तौर पर दौड़ने लगते हैं, उस समय असंभव ऐसी कोई भी बात नहीं रहती, हम सभी एकत्रित होकर फिर से एक बार अमरिका को समृद्ध बनाएंगे और यह बात दूसरों की अपेक्षा से अधिक गतिमान रूप से होगी,’ इन शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने डो जोन्स के काम पर प्रतिक्रिया दी है। केवल ५ हफ्तों के कालखंड में डो जोन्स सेंसेक्स १००० अंश का उछाल लिया है और यह सब से गतिमान होने का उल्लेख ट्रम्प ने किया है।

डो जोन्स का यह ऐतिहासिक काम ‘मेक अमरिका ग्रेट अगेन’ इस एजेंडा का परिणाम होकर, देश में बड़े तादाद में रोजगार का निर्माण हो रहा है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने ट्वीट में कहा है। उस समय रोजगार निर्माण एवं अन्य सकारात्मक बातों की वजह से पिछले वर्ष में अमरिका में छह लाख करोड़ डॉलर मूल्य निर्माण होने की बात ट्रम्प ने कही थी। उस समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कुछ दिनों पहले जारी किए हुए ऐतिहासिक कर कटौती का प्रभाव दिखना शुरू होने की बात कहकर अनेक अमरिकी नागरिकों के वेतन एवं निवृत्ती वेतन बढ़ाने का दावा किया है।

२५००० अंश का ऐतिहासिक काम करने वाले डो जोन्स सेंसेक्स जल्द ही ३०००० अंश का लक्ष्य पूर्ण करेगा, ऐसी आशंका ट्रम्प ने जताई है। नए वर्ष की शुरुआत में ही अमरिका में शेयर बाजार में आया उछाल ट्रम्प के लिए सकारात्मक ठहरेगा, ऐसा अंदाजा प्रसार माध्यम तथा विश्लेषकों से व्यक्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.