राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प कोरोना संक्रमित होने की पृष्ठभूमि पर अमरीका में भरी ‘डूम्सडे प्लेन’ ने उड़ान

वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सामने आने के साथ ही अमरीका में दो ‘डूम्सडे’ विमानों ने उड़ान भरने का समाचार प्राप्त हुआ है। अमरिकी न्युक्लिअर कमांड फ्लीट का हिस्सा होनेवाले दो ‘डूम्सडे’ विमानों ने एक ही समय में अमरिकी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरना एक बड़ी दुर्लभ घटना है और इसी कारण माध्यमों के साथ पूरे विश्‍व का ध्यान इस घटना पर केंद्रीत हुआ। अमरीका की ‘स्ट्रैटेजिक कमांड’ के प्रवक्ता ने इन विमानों का उड़ान भरना पहले से तय था, यह दावा किया है और राष्ट्राध्यक्ष संक्रमित होने की जानकारी घोषित होने से पहले इन विमानों ने उड़ान भरना महज संयोग था, यह जानकारी साझा की है।

Doomsday-planesअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने, वे स्वयं और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प कोरोना संक्रमित होने की जानकारी शुक्रवार के दिन साझा की थी। शुक्रवार शाम के समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को राजधानी वॉशिंग्टन के करीबी वॉल्टर रीड मिलिटरी अस्पताल में भर्ती किया गया। उसके बाद ट्रम्प के स्वास्थ्य से संबंधित प्रसारमाध्यम और सोशल मीडिया पर अलग अलग तरह के तर्क व्यक्त किए जाने लगे थे। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उनके डाक्टर ने यह सभी दावे ठुकराए थे। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के डाक्टर सीन कॉन्ले ने ट्रम्प का स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक होने का निवेदन जारी किया है। ट्रम्प ने स्वयं ट्विटर पर वीडियो जारी किया है और जल्द ही व्हाईट हाउस में लौटने के लिए उत्सुक होने की बात साझा की है।

ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर अपने संक्रमण की जानकारी घोषित करने से लगभग आधा घंटा पहले दो ‘डूम्सडे’ विमानों ने उड़ान भरने की बात सामने आयी। इनमें से एक विमान ने राजधानी वॉशिंग्टन और दूसरे विमान ने अमरीका के पश्‍चिमी तट पर उड़ान भरने की बात सामने आयी है। इस उड़ान के दौरान दोनों डूम्सडे विमानों के ‘ट्रान्सपौंडर’ शुरू रखे थे। इससे विश्‍वभर में उड़ान भरनेवाले विमानों की जानकारी रखनेवाले गुटों को अमरिकी ‘डूम्सडे’ विमानों के उड़ान की जानकारी दर्ज़ करना संभव हुआ, यह जानकारी इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने प्रदान की। अमरिकी रक्षा विभाग ने इन विमानों का उड़ान भरना पहले से तय था, यह निवेदन जारी किया है। फिर भी एक ही समय पर एक साथ दो ‘डूम्सडे’ विमानों ने उड़ान भरना उम्मीद से परे और आपादस्थिति के संकेत देनेवाला साबित होता है, यह दावा विश्‍लेषक एवं विशेषज्ञ कर रहे हैं।

Doomsday-planesअमरिकी रक्षा विभाग के न्युक्लिअर फ्लीट का हिस्सा होनेवाले ‘ई-६बी मर्क्युरी जेट्स को ‘डूम्सडे’ विमानों के तौर पर जाना जाता है। यह विमान ‘बोर्इंग’ कंपनी के ७०७-३२० लाईनर विमानों पर आधारित हैं। परमाणु युद्ध या किसी भी कठिन आपाद स्थिति में अमरीका की न्युक्लिअर फोर्स से संपर्क स्थापित करके उन्हें हमलों के आदेश जारी करने की ज़िम्मेदारी इन ‘डूम्सडे’ विमानों पर होती है। प्रतिघंटा ९८२ किलोमीटर गति से उड़ान भरनेवाले यह विमान १२ हज़ार किलोमीटर से अधिक दूरी का सफर कर सकते हैं। ‘रिफ्युएलिंग टैंकर’ की सहायता से तीन दिन उड़ान भरने की क्षमता यह विमान रखते हैं। अमरिकी नौसेना के बेड़े में ऐसे १६ ‘डूम्सडे’ विमान मौजूद होने की बात कही जा रही है।

अमरीका में अगले महीने में राष्ट्राध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष और चुनाव के उम्मीदवार ट्रम्प कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सामने आयी है। इस पृष्ठभूमि पर शत्रुदेश अमरीका के विरोध में कार्रवाई करने का कदम उठाने की संभावना ध्यान में रखकर इन देशों को अमरिकी सामर्थ्य का अहसास दिलाने के लिए ‘डूम्सडे’ विमानों के उड़ान की मुहिम तय की गई होगी, यह दावा भी विश्‍लेषकों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.