अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प एवं ज्येष्ठ मुत्सद्दी हेनरी किसिंजर की मुलाकात

वॉशिंगटन: अमरिका के विदेश नीति के शिल्पकार माने जानेवाले वरिष्ठ राजनयिक हेनरी किसिंजर ने राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की है। उत्तर कोरिया पर लष्करी कारवाई की धमकी एवं ईरान के साथ परमाणु करार तोड़ने का इशारा देकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरिका के नीति मे बहुत बड़ा बदलाव होने के संकेत दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर हेनरी किसिंजर जैसे राजनयिक से अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष से हुई मुलाकात ध्यान केंद्रित कर रही है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान के साथ परमाणु करार तोड़ने की तैयारी की है, इस बारे मे उन्होंने सुस्पष्ट इशारे दिए थे। तथा परमाणु परीक्षण एवं मिसाइल परीक्षण करके अमरिका पर सीधे हमला करने की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया को सबक सिखाया जाएगा, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा था। अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन उत्तर कोरिया के साथ चर्चा एवं समझौते का प्रयत्न करके समय बर्बाद कर रहे है, ऐसी टिप्पणी भी ट्रम्पने की थी। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और विदेश मंत्री टिलरसन ने एक दूसरे के विरोध की आलोचना माध्यम मे प्रसारित हुई है।

हेनरी किसिंजरअमरिका के नीति मे निर्माण हुए इस विसंवाद एवं परस्पर विरोधी भूमिका की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने हेनरी किसिंजर से मुलाकात की है। इसमे बोलते समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने राजनीति मे प्रवेश करने के पूर्व किसिंजर से अच्छे संबंध रखे थे, ऐसी जानकारी दी है। तथा चुनाव से पहले भी हम विभिन्न देशों के बारे मे किसिंजर से चर्चा करते आ रहे है, ऐसा ट्रम्प ने कहा है। उनके बारे मे मुझे बेहद सम्मान है, ऐसा कहकर बड़ी क्षमता होनेवाले किसिंजर की राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने प्रशंसा की है। इस समय माध्यमों को संबोधित करते हुए अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने अपने खाड़ी विषयक तथा ‘आयएस’ जैसे आतंकी संगठन के विरोध मे नीतियों को तुलनात्मक सफलता मिलने की बात स्पष्ट है। इस स्तर पर हमें अराजकता की विरासत मिली थी, ऐसी टिपण्णी भी ट्रम्प ने कही है।

इससे पहले मई महीने मे किसिंजर ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प से मुलाकात की थी। दौरान अमरिका की विदेश नीति मे महत्वपूर्ण बदलाव होते समय, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उनसे दूसरी बार मुलाकात की है। जल्द ही राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प आशियाई दौरे पर जा रहे है, जिसमे उनका यह दौरा विकास, शांति और समृद्धि के लिए बड़ा योगदान देगा, ऐसा विश्वास किसिंजर ने व्यक्त किया है।

उस समय पत्रकारों ने पूछे एक प्रश्न का उत्तर देते समय, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फंसे हुए ‘ओबामा केयर’ आरोग्य विषयक योजना पर कड़ी आलोचना की है। किसिंजर जैसे आरोग्य बीमा की किश्त ११६ फिसदी से नहीं बढे, इसके लिए नए योजना की आवश्यकता है। इस योजना को अमरिकन संसद मे अब तक मंजूरी नहीं दी है, ऐसा कहकर ट्रम्प ने इस योजना पर कड़ी टीका की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.