देश में २५ मई से शुरू होगी घरेलु विमान सेवा

नई दिल्ली – देश में २५ मई से क्रमानुसार घरेलु विमान सेवा शुरू करने का निर्णय केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुली ने घोषित किया है।

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए घरेलु एवं आंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात बंद करने का निर्णय किया गया था। बुधवार के दिन केंद्र सरकार ने घरेलु विमान सेवा पर लगाई रोक उठाने का निर्णय किया। लगभग दो महीने बाद घरेलु हवाई यातायात शुरू हो रही है और इससे विमान यात्रियों को राहत मिलेगी।

देश में फिलहाल लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू है। यह लॉकडाउन अलग रहेगा, ऐसे संकेत प्रधानमंत्री ने दिए थे। इसके अनुसार चौथे चरण के अन्त में हवाई यातायात शुरू करने का निर्णय केंद्र की सरकार ने किया हुआ दिख रहा है। ‘२५ मई से क्रमानुसार घरेलु हवाई यातायात शुरू की जाएगी। हवाई अड्डों के प्रशासन और विमान कंपनियों को इस निर्णय की जानकारी प्रदान की गई है। जल्द ही यात्रा से संबंधित नए नियमों की जानकारी केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्रालय जारी करेगा’, यह जानकारी केंद्रीय नागर उड्डयनमंत्री ने साझा की। लेकिन, कौन से मार्ग पर हवाई सेवा शुरू होगी, इसके बारे में केंद्रीय मंत्री ने अभी पूरा ब्यौरा दिया नही हैं।

इसी बीच नए नियमों में यात्रियों को मास्क और ग्लोव्हज्‌ प्रदान किए जाएँगे, इसके अलावा यात्रियों को आरोग्य सेतू एप का इस्तेमाल करना अनिवार्य रहेगा, यह भी कहा जा रहा है। लेकिन नए नियम प्राप्त होने के बाद ही इस निर्णय की जानकारी अधिक स्पष्ट होगी। यात्रियों को फ़्लाईट से कम से कम दो घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुँचना होगा और सुरक्षा के लिए गेट को फ़्लाईट से एक घंटा पहले ही बंद करना होगा, ऐसा प्रस्ताव ‘सीआयएसएफ’ से रखा जाने की जानकारी प्राप्त हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.