आसियान के पुष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी एवं राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की चर्चा

मनीला: आसियान बैठक के लिए फिलिपाईन्स की राजधानी मनीला में आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से द्विपक्षीय चर्चा संपन्न हुई है। दोनों देशों के संबंध द्विपक्षी सहयोग की कक्षा पार करके आगे जा सकते हैं। भारत एवं अमरिका, आशिया एवं जागतिक भविष्य के लिए एकजुट होकर कर काम सकते हैं, ऐसा विश्वास प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया है। उसमें बोलते हुए अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने भारत से अनेक अच्छी खबरें आ रही है, यह कहकर भारतीय प्रधानमंत्री की प्रशंसा की है।

चर्चा

अमरिका एवं दुनिया को भारत से होनेवाली उम्मीदे  भारत पूर्ण करके दिखाएगा, ऐसी गवाही उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने दी है। उस समय भारत एवं अमरिका के द्विपक्षीय संबंध आशिया खंड एवं दुनिया के भविष्य के लिए फायदेमंद साबित होंगे, ऐसा विश्वास उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया है। तथा दोनों देशों में व्यापार तथा अन्य क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर प्रधानमंत्री मोदी एवं राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनमें एक मत होने की जानकारी ‘व्हाइट हाउस’ने दी है।

भारत, अमरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया इन देशों में ‘इंडो-पैसिफिक’ क्षेत्र की सुरक्षा एवं स्थिरता इस पर चर्चा मनीला में रविवार को संपन्न हुई। सीधा उल्लेख न करते हुए चीन की आक्रामकता की वजह से इस सागरी क्षेत्र में निर्माण हुआ तनाव कम करने के लिए सहयोग बढ़ाने पर चारों देशों का एकमत हुआ है। इस पर चीन की प्रतिक्रिया आयी है और भारत, अमरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का सहयोग चीन विरोधी ना हो ऐसी अपेक्षा चीन ने व्यक्त की है। इन देशों की चर्चा के बाद भारत के प्रधानमंत्री एवं अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष में द्विपक्षीय चर्चा संपन्न हुई है और दोनों देशों के सहयोग का प्रतिबिंब इस चर्चा में दिखाई दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी इनकी फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते से मुलाकात करके द्विपक्षिय चर्चा की है। इस परिषद के दौरान आसियान देशोंने भारत में निवेश बढ़ाएं ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री मोदीने किया है। बहरहाल भारत को जागतिक उत्पादन केंद्र बनाने के लिए हम दिनरात प्रयत्न कर रहे हैं। इसकी वजह से भारत में निवेश के लिए बहुत ज्यादा अवसर उपलब्ध होकर आसियान देश इसका लाभ उठाएं, ऐसा संदेश उस समय भारत के प्रधानमंत्री ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.