डेमोक्रेट संसद सदस्य मैक्सिन वॉटर्स ने ट्रम्प के कैबिनेट के खिलाफ हिंसक कार्रवाइयों के लिए उकसाया; राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का प्रत्युत्तर

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – ‘ट्रम्प के कैबिनेट का सदस्य कहीं भी दिखाई दे, तो तुरंत भीड़ जमा करके उसे वहां से निकालें। तुम्हारा कहीं भी स्वागत नहीं होगा, ऐसा उनको स्पष्ट रूपसे कहिए’, इन शब्दों में डेमोक्रेट पार्टी की संसद सदस्य मैक्सिन वॉटर्स ने उकसाया है। लॉस एंजेलिस में हुई एक रैली में वाटर्स ने ट्रम्प प्रशासन के खिलाफ जनता को आवाहन किया है। साथ ही मीडिया के साथ बोलते समय उन्होंने ट्रम्प के खिलाफ अविश्वास ठराव की भी माँग की है। इस ट्रम्प ने जवाब दिया है और, खुद कौनसी मांग कर रहे हैं, इसे वाटर्स ने ध्यान में रखना चाहिए, ऐसा ट्रम्प ने कहा है।

राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरिका में आने वाले अवैध शरणार्थी और आप्रवासियों के खिलाफ ‘जीरो टॉलरन्स पॉलिसी’ की भूमिका अपनाई है। ट्रम्प के इन निर्देशों के आधार पर अमरिका के अंतर्गत सुरक्षा विभाग ने आक्रामक कार्रवाई शुरू करके कई अवैध आप्रवासियों को कब्जे में ले लिया था। तब आप्रवासियों के बच्चों को अलग करने की कार्रवाई की भुत आलोचना होने की वजह से ट्रम्प को इस मामले में निर्णय बदलना पड़ा था। इस पृष्ठभूमि पर डेमोक्रेट पार्टी और स्वयंसेवी संस्थाओं ने ट्रम्प के खिलाफ आक्रामक मुहीम छेड़ी है।

मैक्सिन वॉटर्स

इसी मुहीम के अंतर्गत वाटर्स ने लॉस एंजेलिस में ‘कीप फैमिलीज़ टुगेदर’ नाम के रैली का आयोजन किया था। तब ट्रम्प और उनका मंत्रिमंडल और प्रशासन के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाकर विरोध शुरू करें, ऐसा आवाहन करते समय वाटर्स ने हिंसा के लिए उकसाने वाला वक्तव्य किया है। ‘अगर आपने ट्रम्प मंत्रिमंडल के किसी भी सदस्य को रेस्टोरेंट, डिपार्टमेंट स्टोर, पेट्रोल पंप ऐसी जगहों पर देखा तो बाहर निकलकर भीड़ जमा करें और उन्हें उस जगह से खदेड़ना शुरू करें। तुम्हारा कहीं भी स्वागत होने वाला नहीं है, ऐसा उस व्यक्ति को स्पष्ट रूपसे कहिए’, इन शब्दों में वाटर्स ने जनता को ट्रम्प प्रशासन के सदस्यों को लक्ष्य करने के लिए उकसाया है।

रैली के बाद मीडिया को दिए साक्षात्कार में भी वाटर्स ने ट्रम्प के खिलाफ भूमिका को कायम रखा है। मै ट्रम्प प्रशासन के सदस्यों की परवाह नहीं करती, ऐसा वाटर्स ने कहा है। अमरिकी नागरिक एक होकर जगह जगह पर ट्रम्प का विरोध करना चाहिए और ट्रम्प के खिलाफ अविश्वास ठराव लाकर उनको खदेड़ना चाए, ऐसी माँग वाटर्स ने की है। इस माँग के पीछे पार्श्वभूमी है, ऐसा सामने आ रहा है।

ट्रम्प प्रशासन में अंतर्गत सुरक्षा विभाग के प्रमुख ‘कर्स्टजन निल्सन’ और व्हाईट हाउस के सलाहकार स्टीफन मिलर के साथ राजधानी वॉशिंग्टन में स्थित रेस्टोरेंट में हाथापाई की गई थी। साथ ही व्हाईट हाउस की प्रवक्ता ‘साराह हुकाबी सैंडर्स’ को व्हर्जिनिया के एक होटल से बाहर निकाला गया था। ट्रम्प ने सैंडर्स के साथ घटी घटना की दखल लेते हुए उस पर तीव्र नाराजगी जताई थी।

वाटर्स के उकसावे को भी ट्रम्प ने जवाब दिया है। ‘मैक्सिन वाटर्स और नैंसी पेलोसी डेमोक्रेट पार्टी का चेहरा हैं और उन्होंने ‘मेक अमरिका ग्रेट अगेन’ के समर्थकों के खिलाफ हिंसा का आवाहन किया है, इस बात की तरफ ट्रम्प ने ध्यान आकर्षित किया है। उसी समय वाटर्स वह कौनसी माँग कर रहे हैं, इसे ध्यान में रखें, ऐसा कहकर ट्रम्प ने इस पर प्रतिक्रिया आ सकती है, ऐसी वाटर्स को चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.