चीन की तरफ़दारी करके दुनिया को संकट की खाई में धकेलनेवाले ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख को इस्तीफ़ा देने पर मजबूर करें – अमरिकी सिनेटर मार्था मॅकसॅली की माँग

वॉशिंग्टन – ‘जागतिक स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेस्यूएस ये कम्युनिस्ट होकर, उन्होंने ही कोरोनावायरस के संक्रमण के बारे में सत्य छिपाने में चीन की सहायता की’, ऐसा गंभीर आरोप अमरीका की सिनेटर मार्था मॅकसॅली ने किया है। इसीलिए ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख घेब्रेस्यूएस को उनके पद का इस्तीफ़ा देने पर मजबूर किया जायें, ऐसी माँग मार्था मॅकसॅली ने की है।

कोरोनावायरस ने अमरीका में ग्यारह हज़ार से अधिक जानें लीं होकर, साढ़े तीन लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हुए हैं। यह संक्रमण अमरीका में एक से दो लाख जानें लेगा, ऐसी चिंता इस देश के स्वास्थ्य संगठन व्यक्त कर रहे हैं। यह संक्रमण अधिक से अधिक उग्र रूप धारण कर रहा होते समय, इस संकट के लिए चीन ही ज़िम्मेदार होने के आरोप अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष तथा लोकप्रतिनिधी करने लगे हैं।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प न, चीन की वजह से ही यह संकट अमरीका पर टूट पड़ा होने की कड़ी आलोचना की थी। साथ ही, जागतिक स्वास्थ्य संगठन चीन की तरफ़ से पक्षपात कर रहा खुले आम दिख रहा है, ऐसा आरोप भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया था। इन आरोपों की अमरीका में पुष्टि होनी शुरू हुई होकर, अमरीका की संयुक्त राष्ट्रसंघ की पूर्व राजदूत निक्की हॅले ने भी इस मामले में चीन की आलोचना की है। अब सिनेटर मार्था मॅकसॅली ने चीन का बचाव करनेवाले ‘डब्ल्युएचओ’ के प्रमुख घेब्रेस्यूएस को लक्ष्य बनाया।

‘घेब्रेस्यूएस कम्युनिस्ट हैं और उन्होंने चीन की कोरोनावायरस की मृत्युओं को कम दिखाने के लिए चीन की हुक़ूमत की सहायता की, ऐसा दोषारोपण मॅकसॅली ने किया। ‘मैं कम्युनिस्टों पर कभी भी भरोसा नहीं करूँगी और अमरीका भी कम्युनिस्टों पर कभी भी भरोसा ना करें। जिनके ग़ैरज़िम्मेदाराना आचरण से दुनियाभर में हज़ारों लोगों की मौत हुई है, ऐसे ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख पर अमरीका को कार्रवाई करनी ही चाहिए, उनसे इस्तीफ़ा लेना ही चाहिए’ ऐसा सिनेटर मार्था मॅकसॅली ने कहा।

दो दिन पहले, जागतिक स्वास्थ्य संगठन अर्थात् ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ यह ‘चायना हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ बन चुका है, ऐसी कड़ी आलोचना की गयी थी। ब्रिटन के लोकप्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ मंत्रियों ने भी ‘डब्ल्यूएचओ’ की भूमिका पर तीव्र नाराज़गी ज़ाहिर की थी। अब धीरे धीरे दुनियाभर चीन के विरोध में और उसके पीछे पीछे डब्ल्यूएचओ तथा उसके प्रमुख के विरोध में कार्रवाई की माँग ज़ोर पकड़ रही है।

चीन के समर्थन से ही सन २०१७ में घेब्रेस्यूएस डब्ल्यूएचओ के प्रमुख बने, ऐसी जानकारी अब नये से सामने आने लगी है। उससे पहले इथियोपिया के स्वास्थ्यमंत्री रहते समय घेब्रेस्यूएस ने, तीन बार आये हुए कॉलरा के संक्रमण को छिपा रखने के आरोप हुए थे। वहीं, ‘डब्ल्यूएचओ’ की बागड़ोर सँभालने के बाद घेब्रेस्यूएस ने एक के बाद एक चीन के फ़ायदे के निर्णय लेना शुरिइ किया था। उनकी इस भूमिका की अमरीका ने आलोचना की थी। लेकिन अब घेब्रेस्यूएस के विरोध में ग़ुस्से की तीव्र लहरें उमड़ रहीं होकर, उनकी चीनपरस्त भूमिका के कारण ही दुनिया पर भयंकर बड़ा संकट टूट पड़ा है, यह आरोप तीव्र होने लगा है। इस ग़ुस्से की तीव्र गूँजें आनेवाले समय में सुनायी देनेवालें होकर, घेब्रेस्यूएस को उनका सामना करना पड़ेगा, ऐसा स्पष्ट रूप में दिखायी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.