रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन की जम्मू-कश्मीर को भेंट – सुरक्षा व्यवस्था का मुआइना किया

श्रीनगर: रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने रविवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। सीतारामन ने कुपवाड़ा जिले के केरान सेक्टर के २८ इन्फ्रंटी डिवीज़न के ‘बलबिर फॉरवर्ड पोस्ट’ का दौरा किया। यहाँ की सीमा चौकियों को भेंट देने वाली सीतारामन पहली रक्षामंत्री हैं। इसके पहले उन्होंने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के साथ चर्चा की।

जम्मू-कश्मीर में वर्तमान में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों ने बड़ी कार्रवाई हाथों में ली है। उसी समय घुसपैठ रोकने के लिए लष्कर ने सीमा पर तैनाती बढाई है। हाल ही में आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के रिश्तेदारों का अपहरण करने की घटना घटी थी। इस पृष्ठभूमि पर सीतारामन का यह दौरा और उन्होंने किया हुआ सुरक्षा व्यवस्था का मुआइना इनका महत्व बढ़ गया है।

रक्षामंत्री, निर्मला सीतारामन, जम्मू-कश्मीर, भेंट, सुरक्षा व्यवस्था, मुआइना किया, श्रीनगर, आतंकवादजम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल के तौर पर मलिक ने हाल ही में सूत्र संभाले हैं। लेकिन इन दिनों राज्य में ‘आर्टिकल ३५ ए’ को न्यायलय में दी गई चुनौती के खिलाफ फुटिरों ने हिंसक प्रदर्शन शुरू किए हैं। साथ ही राज्य से आतंकवाद को मार भगाने के लिए सुरक्षा बलों ने हाथों में लिए ‘ऑपरेशन ऑल आउट’ में आतंकवादी मारे जा रहे हैं, साथ ही सुरक्षा बलों पर हमले भी बढ़ रहे हैं। हाल ही में हिजबुल के आतंकवादियों ने १३ पुलिसों के रिश्तेदारों का अपहरण करने की घटना घटी है। जनता का दबाव बढने पर आतंकवादियों ने इन रिश्तेदारों को छोड़ दिया है, लेकिन इस वजह से इसके आगे सुरक्षा बलों के घरवालों को निशाना बनाने की घटनाएँ भी बढ़ने वाली हैं, ऐसी चेतावनी सुरक्षा विषयक विशेषज्ञ दे रहे हैं।

इस समय लष्कर प्रमुख बिपिन रावत और नॉर्दर्न कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंग भी रक्षामंत्री के साथ उपस्थित थे। राज्यपाल मलिक के साथ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा विषयक चुनौतियों पर चर्चा होने की खबर है। जम्मू-कश्मीर में जल्द ही स्थानीय स्वराज्य संस्था और पंचायत चुनाव लेने की घोषणा हुई है। इस सन्दर्भ में भी राज्यपाल और रक्षामंत्री के बीच चर्चा हुई है।

राज्य में शांति और सुरक्षा के लिए लष्कर, अर्धसैनिक बल और पुलिस के बीच समन्वयन की राज्यपाल ने प्रशंसा की है। साथ ही व्यूहरचनात्मक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सडकों के निर्माण कार्यों को गति देने के सन्दर्भ में इस समय चर्चा हुई है। इसके पहले जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एस. पी. वैद ने भी राज्यपाल के साथ मुलाकात की थी।

दौरान रक्षामंत्री सीतारामन ने केरान सेक्टर में स्थित बलबिर फॉरवर्ड पोस्ट को दी हुई भेंट बहुत ही महत्वपूर्ण है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लगकर केरान सेक्टर से ही जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की सर्वाधिक घटनाएँ घटती हैं। यहाँ का घना जंगल और नीलम नदी के बहाव का फायदा घुसपैठी आतंकवादी लेते हैं। इस वजह से इस इलाके के २८ इन्फेंटरी डिवीज़न के ‘बलबिर फॉरवर्ड पोस्ट’ को भेंट देकर रक्षामंत्री ने पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर से होने वाली आतंकवादियों की घुसपैठ की तरफ भारत की कड़ी नजर है, ऐसा संदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.