महाराष्ट्र और गुजरात में ३ जून तक तूफ़ान टकराने की संभावना

मुंबई – अरब सागर में कम दबाव के बेल्ट का निर्माण होने से दो तूफान उठ रहे हैं और इनमें से एक तूफान ३ जून तक महाराष्ट्र एवं गुजरात से टकरा सकता है, ऐसी चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। एक हफ़्ते पहले ही, पश्‍चिम बंगाल और ओडिशा को ‘अम्फान’ तूफान का झटका लगा था। इसके बाद अब दोबारा तूफान की संभावना जताई जा रही है।

Cycloneअरब सागर में कम दबाव का बेल्ट तैयार होने से अगले २४ घंटों में दो तूफान उठने की संभावना बन रही है। इनमें से एक तूफान, अगले ७२ घंटों में अफ़्रीका के तटीय क्षेत्र से ओमान के रास्ते येमन की दिशा में आगे बढ़ेगा। दूसरा तूफान भारत की दिशा में जाएगा, यह अंदाज़ा मौसम विभाग ने जताया है। यह तूफान महाराष्ट्र और गुजरात से टकराने की संभावना होने की जानकारी भी मौसम विभाग ने प्रदान की है।

Maharashtra-Gujrat-Cycloneकम दबाव का बेल्ट तैयार होने से क्या मान्सून पर असर हो सकता है, इस मुद्दे पर अभी कुछ भी खुलासा किया नहीं गया है। मुंबई और महाराष्ट्र एवं गुजरात के तटीय क्षेत्र में ३ जून तक मुसलाधार बारीश एवं तेज़ हवाएँ चल सकती हैं, यह अंदाज़ा मौसम विभाग ने जताया है।

इसी बीच, तूफान की चेतावनी प्राप्त होने से, सुरक्षा की दृष्टि से पालघर और ठाणे जिले के मछुवारी करने समुद्र में गए ४५५ जहाज़ों को फिशरीज्‌ विभाग ने तुरंत वापस लौटने को कहा है। केरला में मान्सून दाखिल हुआ है और देश के दक्षिणी राज्यों में बारीश हो रही है। वहीं, शनिवार की रात उत्तरी भारत के कई ज़गहों पर हल्की बारीश हुई और कुछ हिस्सों में मुसलाधार बारीश भी देखीं गई। महाराष्ट्र में कोंकन, कोल्हापूर में प्री-मान्सून बारीश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.