पॅलेस्टिनी की वित्त सहायता मे कटौती करनेवाले अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष को इस्रायल से समर्थन

जेरूसलेम: संयुक्त राष्ट्र संघ को दिए जाने वाले वित्त सहायता में कटौती करने के बारे में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लिए निर्णय का इस्रायल सरकार के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्वागत किया है। पहले पॅलेस्टिनी शरणार्थियों को सहायता करने वाले यूनाइटेड नेशंस रिलीफ एंड वर्क एजेंसी फॉर पॅलेस्टिनियन रिफ्यूजी’ की वजह से इस क्षेत्र में समस्या नहीं सुलझी है। इसकी वजह से राष्ट्रसंघ के यूएनआरडब्ल्यूए द्वारा पॅलेस्टिनी के काम पर बंदी डाली जाए, ऐसी मांग इस्रायल के प्रधानमंत्री ने की है।

हफ्ते पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्रसंघ को अमरिका से दिए जाने वाले वित्त सहायता में बड़ी कटौती करने की घोषणा की थी। इतिहास में पहली बार अमरिका ने राष्ट्रसंघ की सहायता में कटौती होने की वजह से खलबली फैली थी संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं संलग्न संगठनों ने सर्वाधिक सहायता प्रदान करने पर भी, इन संगठनों ने अमरिका के हित के विरोध में भूमिका स्वीकारने का आरोप राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया था।

उस के बाद कुछ ही दिनों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने पॅलेस्टाइन के लिए दिए जाने वाली वित्त सहायता को रोकने का इशारा दिया था। अमरिका ने पॅलेस्टिनी शरणार्थियों के बारे में के लिए अब्जो डॉलर्स की सहायता दी है। फिर भी पॅलेस्टिनी नेता इस्रायल के साथ शांति चर्चा शुरू करने के लिए तैयार नहीं होंगे, तो यह भी सहायता किस के लिए शुरू की जाए, ऐसा प्रश्न अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उस उपस्थित किया था। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं पॅलेस्टिनी को दिए जाने वाले सहायता के विषय में स्वीकारी हुई भूमिका, इस्रायल प्रधानमंत्री नेतन्याहू का स्वागत किया है।

दौरान अमरिका ने यूएनआरडब्ल्यूए की वित्त सहायता में कटौती की तो उसके परिणाम गाजापट्टी में पॅलेस्टिनी शरणार्थियों पर भुखमरी का संकट आएगा, ऐसा दावा विश्लेषक कर रहे हैं। तथा युएनआरडब्ल्यूए गाजा पट्टी से बाहर जाएगा तथा हमास को फिर एक बार अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए सहायता मिलेगी, ऐसा इशारा भी कुछ विश्लेषक दे रहे हैं। इस की वजह से अमरिका ने पॅलेस्टिनी पर लगाया प्रतिबंध पीछे ले, ऐसी मांग अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषक तथा कुछ संघटना कर रहे हैं। पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के प्रशासन अपने निर्णय पर कायम होने के बाद दिखाई दे रही है।

युरोपियन महासंघ पूर्व जेरूसलेम को पॅलेस्टाइन की राजधानी घोषित करें- पॅलेस्टिनी नेताओं की मांग

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जेरूसलेम के बारे में किए घोषणा के विरोध में यूरोपीय महासंघ ने पूर्व जेरूसलेम को पॅलेस्टाइन की राजधानी के तौर मान्यता दे, ऐसी मांग पॅलेस्टाइन के नेता कर रहे हैं। पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास अपने नियोजित यूरोप दौरे में यह मांग करने वाले हैं।

२२ जनवरी के रोज यूरोप के देशों के विदेश मंत्रियों के साथ होने वाली बैठक में पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष यह प्रस्ताव रखने वाले हैं। कुछ घंटों पहले अरब लीग ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पॅलेस्टाइन को स्वतंत्र राष्ट्र का दर्जा मिले, इसके लिए प्रयत्न करने की घोषणा की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.