संसद पर हुआ कायराना आतंकी हमला देश कभी भी नही भुलेगा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली – ‘हमारी संसद पर हुआ कायराना हमला देश कभी भी नहीं भूलेगा’, ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है। १३ दिसंबर, २००१ के दिन संसद पर पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी संगठन ‘जैश ए मोहम्मद’ ने कायराना हमला किया था। इस हमले के स्मरण दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप-राष्ट्रपति व्यंकय्या नायडू, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा के सभापति ओम बिर्ला ने इस हमले में शहीद हुए सैनिकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। संसद पर हमला करके भयंकर हत्याकांड़ करने की साज़िश नाकाम करने के लिए अपने प्राणों की आहुति देनेवाले सैनिकों को देश सदा याद रखेगा, यह संदेश भी इन नेताओं ने दिया है।

parliament-attack‘जैश ए मोहम्मद’ के पांच आतंकियों ने संसद पर कायराना हमला किया था। लेकिन, सुरक्षा बलों के सैनिकों ने इन हमलावरों को समय पर रोका और इस वजह से आपदा टल गई थी। इन आतंकियों के हमले में आठ सैनिकों समेत कुल ९ लोग शहीद हुए थे। इस आतंकी हमले के बाद पूरे देश में गुस्से की तीव्र लहर उठी थी। इस कायराना हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा पर गतिविधियां शुरू की थीं। इसकी वजह से दोनों देश युद्ध की दहलिज पर जा पहुँचे थे। भारत के लष्करी दबाव की वजह से पाकिस्तान के उस समय के तानाशाह परवेझ मुशर्रफ को भारत के खिलाफ आतंकी संगठनों को पाकिस्तान में पनाह नहीं दी जाएगी, यह वादा करना पड़ा था। इसके बाद कश्‍मीर की सीमा पर युद्धविराम के लिए भी मुशर्रफ तैयार हुए थे।

इन सभी घटनाओं को १९ वर्ष बीत चुके हैं फिर भी भारतीय नागरिक अपनी संसद पर हुआ हमला भूल नहीं पाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश में इसका चित्र दिखाई दिया है। ‘देश अपनी संसद पर हुआ कायराना हमला कभी भी नहीं भूलेगा। इस आतंकी हमले के दौरान संसद की रक्षा करने के लिए बलिदान देनेवालों को देश कभी भी नहीं भूलेगा’, यह बयान प्रधानमंत्री मोदी ने किया है। उप-राष्ट्रपति व्यंकय्या नायडू ने भी इस आतंकी हमले में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

सीआरपीएफ’ की महिला कान्स्टेबल कमलेश कुमारी की नज़र ‘जैश’ के इन पांच आतंकियों पर पड़ी थी। उन्होंने ही इन हमलावरों की जानकारी अपने वरिष्ठ अफसरों तक पहुँचाई थी और आतंकियों को रोकने के लिए अपने प्राण दांव पर लगाए थे। इस दौरान हुई मुठभेड़ में कमलेश कुमारी शहीद हुईं। लेकिन, उससे पहले उन्होंने आतंकियों की भयंकर साज़िश नाकाम की थी। उनके बलिदान से देश हमेशा प्रेरणा प्राप्त करता रहेगा’, ऐसे भाव भरे शब्दों में उप-राष्ट्रपति ने कमलेश कुमारी एवं इस हमले में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

पूरे विश्‍व के जनतंत्र की एवं आर्थिक घड़ी तहसनहस करके मानवता को दुबारा अंधेरेयूग में धकेलना ही आतंकी शक्तियों का एकमात्र उद्देश्‍य है। इसके लिए देश की प्रणाली और सीमा की परवाह ना करनवाले आतंकियों का इस्तेमाल करके अपने राजनीतिक उद्देश्‍य प्राप्त करने की साज़िश कुछ देश करते रहते हैं। ऐसे देशों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेराबंदी की जाए, यह उम्मीद व्यक्त करके उप-राष्ट्रपति व्यंकय्या नायडू ने पाकिस्तान को लक्ष्य किया। तभी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने, ’इस हमले में शहीद सैनिकों के शौर्य को हम सैल्युट करते हैं’, ऐसा कहकर इन शहीदों का बलिदान देश के स्मरण में हमेशा रहेगा, यह विश्‍वास व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.