देश पुलवामा का हमला कभी भी नहीं भूलेगा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

चेन्नई – चेन्नई में संपन्न हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, ‘डीआरडीओ’ ने विकसित किया स्वदेशी ‘अर्जुन एमके-१ए’ टैंक राष्ट्र को समर्पित किया। लष्कर को जल्द ही ११८ टैंक्स मिलने वाले होकर, इससे देश की सुरक्षा और भी मजबूत होगी। तमिलनाडु में तैयार किए गए अर्जुन टैंक्स देश की उत्तरी सीमा की रक्षा करेंगे, इससे भारत की एकता प्रदर्शित हो रही है, ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा। उसी समय सीआरपीएफ के ४० जवानों की जान लेने वाले पुलवामा के आतंकवादी हमले के दूसरे स्मृतिदिन पर, देश यह हमला कभी भी नहीं भूलेगा, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा है।

पुलवामा

चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर तनाव बना है। ऐसे में, भारतीय रक्षा बल एक ही समय पर दो मोरचों पर युद्ध के लिए सिद्ध है। लद्दाख की एलएसी के पास टैंक्स तैनात करके चीन ने भारत पर दबाव बढ़ाने की कोशिश करके देखी थी। इस क्षेत्र में टैंक्स तथा टैंक्स भेदी क्षेपणास्त्र तैनात करके भारत ने चीन को ‘जैसे को तैसा’ जवाब दिया। इस पृष्ठभूमि पर, लष्कर को ११८ ‘अर्जुन एमके-१ए’ टैंक्स मिल रहे हैं। स्वदेशी बनावट के इन आधुनिक टैंक्स के कारण देश की सुरक्षा अधिक मजबूत होगी।

डीआरडीओ ने विकसित किया ‘अर्जुन एमके-१ए’ अत्याधुनिक टैंक माना जाता है। इन ११८ टैंकों के लिए ८४०० करोड़ रुपए खर्च किए गए। रक्षा मंत्रालय ने इसका लष्कर में सहभाग करने के लिए हाल ही में मंज़ुरी दी थी। इससे पहले भारतीय लष्कर में दाखिल किए गए अर्जुन टैंकों की तुलना में ‘अर्जुन एमके-१ए’ अधिक अद्यतन होकर, इसमें सुझाए गए ७६ सुधार किए गए हैं। पिछले साल के अंत में इसके परीक्षण संपन्न हुए थे।

बता दें, दो साल पहले पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवादी संगठनों ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमला किया था और इस कारण हमले में सीआरपीएफ के ४० जवान शहीद हुए थे। उसके दूसरे स्मृतिदिन पर ‘अर्जुन एमके-१ए’ भारतीय लष्कर में सहभागी हो रहा है। पुलवामा के उन शहीद जवानों का, प्रधानमंत्री मोदी ने इस समय स्मरण किया और इस हमले को देश कभी भी नहीं भूलेगा, इसका यकीन दिलाया। इन जवानों के पराक्रम की गाथा देश की कई पीढ़ियां गाती रहेंगी, ऐसा भावपूर्ण बयान प्रधानमंत्री ने इस समय किया।

देश की सार्वभूमता और मातृभूमि की रक्षा करने की ताकत हमारे पास है, यह भारतीय रक्षा बलों ने समय-समय पर सिद्ध किया है। सारे देश को इस पर गर्व है, ऐसा बताकर प्रधानमंत्री ने रक्षा बलों की तहेदिल से प्रशंसा की।

देश की सार्वभूमता की रक्षा के लिए रक्षा बल पूरी तरह से सिद्ध हैं, यह बताकर प्रधानमंत्री ने चीन और पाकिस्तान को उचित संदेश दिया होने के दावे माध्यमों द्वारा किए जा रहे हैं। खासकर जम्मू कश्मीर में खून खराबा कराने की, पाकिस्तानपुरस्कृत आतंकवादी संगठन की एक और साज़िश ध्वस्त कर दी गई है, यह सामने आने के बाद प्रधानमंत्री ने दी हुई इस चेतावनी की अहमियत और भी बढ़ी दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.