‘कोरोना’ का टीका बना विवाद मुद्दा

वॉशिंग्टन/पैरिस,  (वृत्तसंस्था) – कोरोना की महामारी फैलने से दुनियाभर में कुल ३,०४,७९५ लोगों की मौत हुई हैं और १७ लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं। लेकिन, अभी भी दुनियाभर में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बड़ी मात्रा में बढ़ रही हैं और अगले पाँच वर्षों तक यह महामारी बरकरार रहेगी, यह चेतावनी भी दी जा रहा है। ऐसें में कोरोना को रोकने के लिए टीका तैयार करने की बड़ी स्पर्धा भी शुरू हुई हैं। ऐसी स्थिति में फ्रान्स स्थित ‘सनोफी’ कंपनी ने, हम तैयार कर रहें कोरोना के टीके पर अमरीका का अधिकार रहेगा, यह घोषित करने से नया विवाद शुरू हुआ हैं।

पीछले 24 घंटों में अमरीका में १,७५४ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा हैं और इसके साथ ही अमरिका में कोरोना के कुल मृतकों की संख्या ८७ हज़ार से भी अधिक हुई हैं। दुनियाभर में मृत हुए करोना के मरीज़ों में से लगभग २५ प्रतिशत मरीज़ों की मृत्यु अमरीका में हुई हैं और एक तिहाई मरीज़ अमरीका में ही देखें गए हैं। यूरोप में कोरोना का संक्रमण होने से अबतक १,६०,००० से भी अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। इनमें से ३४ हज़ार से भी अधिक लोगों की मौत ब्रिटन में हुई हैं। इटली में ३१,३६८ और स्पेन में २७,५०० लोग कोरोना का संक्रमण होने से मरें हैं।

पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की मात्रा में कुछ कमी देखी जा रहीं हैं, लेकिन नए मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। पिछले २४ घंटों में दुनियाभर में कोरोना के ९५,५१९ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ४५,६९,०७६ हुई हैं। इसी बीच अमरीका में फिर से, एक दिन में कोरोना के २५ हज़ार मरीज़ पाये गए हैं और रशिया में एक दिन में १०,५९८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

दक्षिण कोरिया में कोरोना की दूसरी लहर टकराई हैं और पिछले २४ घंटों में कोरोना के २९ नए मामले देखें गए हैं। चीन में प्राथमिक आसार ना दिखानेवालें कोरोना संक्रमितों की संख्या ७५० हुई हैं। इस महामारी का उद्गम साबित हुए वुहान शहर में टकराई कोरोना की दूसरीं लहर ने २० से अधिक लोगों को संक्रमित किया हैं। यह बात सामने आने के बाद चीन ने वुहान में फिर से कोरोना का परीक्षण करना शुरू किया हैं। शुक्रवार तक वुहान में तीस लाख लोगों की जाँच करने का दावा चीन ने किया हैं।

इसी बीच, कोरोना की महामारी अगले पाँच वर्षों तक बरकरार रहेगी, यह दावा ‘जागतिक स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) ने किया हैं। इस महामारी का टीका तैयार करने के लिए दुनियाभर की करीबन सौ कंपनियों ने कड़ी कोशिश शुरू की हैं। ऐसें में यह टीका तैयार करने के लिए कम से कम एक वर्ष का समय लगेगा, यह बात भी कहीं जा रहीं हैं। लेकिन, इसी दौरान फ्रान्स स्थित ‘सनोफी’ कंपनी ने, हम तैयार कर रहें टीके पर अमरिका का अधिकार रहेगा, यह ऐलान किया हैं। अमरिकी कंपनी ने सनोफी में बड़ा निवेश किया है और इसी कारण इस टीके पर अमरीका का अधिकार रहेगा, यह बात स्पष्ट की जा रही हैं। लेकिन, सनोफी ने किए इस ऐलान पर युरोपियन महासंघ ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.