कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण आतंकवादियों के जैविक हमले की संभावना बढ़ी – संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव की चिंता

न्यूयॉर्क – ‘कोरोनावायरसविरोधी जंग में रह गयीं त्रुटियाँ और ख़ामियाँ इनके कारण हमने ही आतंकियों को जैविक हमला करने के लिए खिड़की खुली कर दी है। आनेवाले समय में दुनियाभर के आतंकी कोरोनावायरस जैसा वायरस हासिल कर भीषण हमलें कर सकते हैं’, ऐसी खलबली मचानेवाली चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव अॅन्टोनियो गुतेरस ने दी। साथ ही, इस महामारी के कारण सामाजिक अस्थिरता और हिंसाचार बढ़कर कोरोनावायरसविरोधी ज़ंग दुर्बल हो सकती है, ऐसी चिंता राष्ट्रसंघ के महासचिव ने ज़ाहिर की।

कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में ९७ हज़ार से अधिक लोगों की जानें गयीं होकर, १६ लाख से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इस महामारी के फैलाव पर तथा उसके उद्गमस्थान पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की विशेष बैठक का गुरुवार को आयोजन किया गया था। वीडियो कॉन्फरन्सिंग के ज़रिये ली गयी इस बैठक में कोरोनावायरस के कारण आंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर परिणाम हुआ होने की चिंता व्यक्त की गयी।

राष्ट्रसंघ की स्थापना के बाद पहली ही बार इस क़िस्म की महामारी का सामना करना पड़ रहा होकर, इस महामारी के परिणाम प्रदीर्घ समय तक महसूस होते रहेंगे, ऐसा दावा राष्ट्रसंघ के महासचिव ने किया। ‘इस महामारी के खिलाफ़ लड़ने के लिए किसी की भी सिद्धता नहीं थी, यह जगज़ाहिर हुआ है। इसका पूरा फ़ायदा उठाकर आतंकवादी संगठन कोरोनावायरस की महामारी का मुक़ाबला करने में उलझी हुई दुनिया को जैविक हमले का लक्ष्य बना सकते हैं, इसका भयावह एहसास गुतेरस ने करा दिया।

इस महामारी के कारण कुछ देशों में निर्माण हुई राजकीय अस्थिरता का फ़ायदा उठाकर, वहाँ के विरोधी गुट अथवा नेता बग़ावत या अराजक फ़ैला सकते हैं। ऐसा हुआ, तो दुनियाभर में पहले से ही संघर्ष अधिक अक्रालविक्राल रूप धारण करेगा, ऐसा डर गुतेरस ने व्यक्त किया है।

इसी बीच, ख़ाड़ी प्रदेश का कट्टरपंथीय संगठन इस्लामिक ब्रदरहुड के एजंटों ने अपने संगठनों के समर्थकों को कोरोनावायरस की महामारी को मौक़ा मानकर, उसका उस प्रकार इस्तेमाल करने का मशवरा दिया था। इस संगठन के अमरीकास्थित एक नेता ने, इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष सिसी की सरकार का तख़्ता पलटने के लिए, इस महामारी का इस्तेमाल किया जा सकता है, ऐसा सुझाव दिया था। इस महामारी से संक्रमित हो जाओ और राष्ट्राध्यक्ष सिसी तथा इजिप्त की सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और मंत्री संक्रमण से बाधित हो जायें इस दिशा में कोशिश करो, ऐसा इस्लामी ब्रदरहुड के इन एजंटों ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.