ब्रिटन में कोरोनावायरस से ६६ हज़ार मृत्यु होंगी – अमरिकी अभ्यासगुट की चेतावनी

लंडन – गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस के संक्रमण से ब्रिटन में ४३९ लोगों की मौत हुई होकर, इस देश के कुल मृत्युओं की संख्या ५३०० से आगे गयी है। हालाँकि यह सच है कि युरोप के इटली, स्पेन और फ्रान्स इन देशों की तुलना में ब्रिटन में इस संक्रमण के मृतकों की संख्या कम है, लेकिन युरोप में इस संक्रमण से सर्वाधिक मौतें ब्रिटन में ही होंगी, ऐसा दावा अमरीका के अभ्यासगुट ने किया है। इसी बीच, ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस वायरस का संक्रमण हुआ होकर, फिलहाल उन्हें ‘आयसीयू’ में रखा गया है।

ब्रिटन में कोरोनावायरस के संक्रमण से ५३८५ लोगों की जान गयी होकर, इस देश में इस् संक्रमण के ५१,६०८ मरीज़ हैं। वहीं, ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को सोमवार को शीघ्रता से ‘सेंट थॉमस’ अस्पताल के ‘अतिदक्षता विभाग’ (आयसीयू) में रखा गया है। प्रधानमंत्री जॉनसन ने खुद सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी। वहीं, उनकी तबियत अब सुस्थिर है, ऐसी जानकारी ब्रिटन के विदेश मंत्रालय ने दी।

इटली, स्पेन, फ्रान्स और जर्मनी इन देशों की तुलना में ब्रिटन में हुईं मौतों की तथा मरीज़ों की संख्या कम है, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन अन्य युरोपीय देशों की तुलना में ब्रिटन में इस संक्रमण का फैलाव देर से शुरू हुआ, ऐसा ‘इन्स्टिट्यूट फॉर हेल्थ मॅट्रिक्स अँड इव्यॅल्युएशन’ (आयएचएमइ) इस अमरिकी अभ्यासगुट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है।

‘आयएचएमइ’ इस अमरिकी अभ्यासगुट ने स्थानिक तथा आंतर्राष्ट्रीय जानकारी का संकलन, साथ ही चीन, इटली और अमरीका के मृत्युदर का अध्ययन करके ब्रिटन को इस बारे में चेतावनी दी। ब्रिटन ने यदि इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सख़्त कदम नहीं उठायें, तो जुलाई महीने तक ब्रिटन में ६६,००० लोगों की जान जा सकती है, ऐसा इस अभ्यासगुट ने कहा है। वहीं, इटली में २०,०००, स्पेन में १९,००० और फ्रान्स में १५,००० लोग मारे जायेंगे, ऐसी संभावना इस अभ्यासगुट ने जतायी है। फिलहाल इटली, स्पेन और फ्रान्स इन देशों में कोरोनावायरस के संक्रमण के मृतकों की संख्या हालाँकि तेज़ी से बढ़ रही है, फिर भी नज़दीकी समय में इसमें गिरावट आयेगी, ऐसी संभावना भी इस अभ्यासगुट ने जतायी। लेकिन ब्रिटन में होनेवालीं मौतों की संख्या ६६,००० के पार जायेगी, ऐसा कहकर इस अभ्यासगुट ने ब्रिटीश सरकार की चिंताएँ बढ़ायीं हैं।

इसी बीच, कोरोनावायरस के ब्रिटन में बढ़ रहे फैलाव के लिए चीन ज़िम्मेदार होने की भावना ब्रिटीश जनता में व्यक्त होने लगी है। चीनविरोधी इस ग़ुस्से की गूँजें ब्रिटन के कुछ भागों में सुनायीं देने लगीं हैं। इस संक्रमण का फैलाव ‘५-जी’ के नेटवर्क टॉवर के ज़रिये हो रहा होने का वीडियो ब्रिटन में वायरल हुआ है। इसके लिए सायन्स का कोई आधार नहीं है, ना ही किसी संशोधक ने इसकी पुष्टि की है। फिर भी ब्रिटन की जनता का ग़ुस्सा कम नहीं हुआ है। इन सब बातों के पीछे चीन होने के मेसेजेस् ब्रिटन में वायरल होने के बाद, संतप्त भीड़ ने बर्मिंगहॅम, लिवरपूल और मेलींग इन इलाक़ों में ‘५-जी’ टॉवर्स जलाये होने की ख़बरें प्रकाशित हुईं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.