अगले चार महीनों में कोरोना के मृतकों की संख्या दुगुनी होगी – अमरिकी अनुसंधान संस्था की चेतावनी

वॉशिंग्टन – अमरीका समेत विश्‍वभर में कोरोना की महामारी के मृतकों की संख्या दुगुनी हो सकती है, ऐसी चेतावनी अमरीका स्थित अनुसंधान संस्था ने दी है। ‘इन्स्टिट्युट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स ॲण्ड इव्हॅल्युएशन’ (आयएचएमई) ने जताए अनुमान के अनुसार, अगले चार महीनों में विश्‍व में कोरोना के मृतकों की बढ़कर ३० लाख तक पहुँचने का खतरा है। कोरोना का टीका उपलब्ध होने के बाद भी कोरोना के मृत्यु दर पर ख़ास असर नहीं होगा, यह दावा ‘आयएचएमई’ ने किया है।

world-coronaअमरीका की ‘वॉशिंग्टन युनिव्हर्सिटी’ का हिस्सा होनेवाली ‘आयएचएमई’ ने ‘कोविड-१९ प्रोजेक्शन’ नामक तैयार की हुई रिपोर्ट में, कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़ेगी, यह अनुमान दर्ज़ किया है। यह रिपोर्ट तैयार करते समय, मौजूदा आँकड़ें, परीक्षण की स्थिति, जनसंख्या, सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का हो रहा पालन, मास्क का इस्तेमाल और दैनंदिन व्यवहार, साथ ही, अस्पताल एवं संबंधित स्वास्थ सुविधाएँ जैसें मुद्दों पर विचार किया गया है। अलग अलग कंपनियों ने कोरोना का टीका तैयार करने का किया ऐलान और प्रमुख देशों ने व्यापक स्तर पर टीकाकरण की मुहिम शुरू करने के दिए संकेत, इन जैसें मुद्दों पर भी, यह अनुमान तय करते समय विचार किया गया है, यह जानकारी ‘आयएचएमई’ ने साझा की।

world-coronaअमरीका में फिलहाल कोरोना के मृतकों की संख्या २.८१ लाख हुई है। वहीं, विश्‍वभर में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या १५ लाख तक जा पहुँची है। ऐसें में अगले चार महीनों में अमरीका में कोरोना के मृतकों की संख्या ५.३९ लाख तक जा पहुँच सकती है, यह चेतावनी ‘आयएचएमई’ ने दी है। इस दौरान विश्‍वभर में कोरोना मृतकों का आँकड़ा बढ़कर ३.६३ लाख तक जा सकता है, यह अनुमान भी वर्णित संस्था ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज़ किया है। टीकाकरण की मुहिम व्यापक स्तर पर शुरू होने के बाद, इस मुहिम का असर दिखाई देने के लिए कुछ समय लगेगा, यह बात ध्यान में रखकर, कोरोना के मृतकों की संख्या में होनेवाली बढ़ोतरी का अनुमान दर्ज़ किया है, ऐसा ‘आयएचएमई’ ने कहा है।

world-coronaइसी बीच कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए टीके से भी अधिक, ‘मास्क’ का इस्तेमाल करना अधिक असरदार होगा, ऐसा दावा ‘आयएचएमई’ ने किया है। विश्‍व के कई देशों में कोरोना की दूसरीं लहर उठने की बात स्पष्ट हुई है। अमरीका, युरोप, एशिया और अफ्रिकी महाद्विप के अधिकांश देशों में कोरोना की दूसरीं लहर कोहराम मचाती दिख रही है और इन देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बड़ी तेज़ गति से बढ़ती दिख रही है। इसी पृष्ठभूमि पर, अमरिकी संस्था ने जारी की यह चेतावनी ग़ौरतलब साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.