भारत में कोरोना के मृतकों की संख्या १६ हज़ार पर

महाराष्ट्र में लगातार दूसरें दिन पाँच हज़ार से भी अधिक मामले

नई दिल्ली – देश में पिछले हफ़्ते से प्रतिदिन ४०० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हो रही है। महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडू और गुजरात में कोरोना के मरीज़ और मृतकों की संख्या सबसे ज़्यादा हैं। महाराष्ट्र में कोरोना मृतकों की संख्या ७,२७३ तक जा पहुँची हैं। शनिवार के दिन राज्य में १६७ लोगों की मौत हुई और ५,३१८ नए मामले देखें गए। इसके अलावा अन्य राज्यों ने जारी किए आँकड़ो के अनुसार शनिवार की रात तक देश में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या १६ हज़ार तक जा पहुँचने की बात स्पष्ट हो रही है।Coronavirus cases in India

देश में शनिवार की सुबह तक इस महामारी से १५,६८५ लोगों की मृत्यु होने की और कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५,०८,९५३ तक जा पहुँचने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की। शुक्रवार से शनिवार की सुबह तक देश में कोरोना के १८,५०० से भी अधिक नए मामले सामने आए। एक दिन में सबसे अधिक मामले देखें जाने का यह एक रिकार्ड़ साबित हुआ हैं। तभी रात तक देश में कोरोना के मृतकों की संख्या १६ हज़ार और मरीज़ों की कुल संख्या ५.२५ लाख तक जा पहुँचने की बात स्पष्ट हुई। महाराष्ट्र में लगातार दूसरें दिन पाँच हज़ार से भी अधिक मरीज़ देखें गए हैं। चौबीस घंटों के दौरान महाराष्ट्र में ५,३१८ नए मरीज़ देखें गए और पिछले तीन दिनों के दौरान राज्य में कोरोना के १५ हज़ार से भी अधिक मरीज़ सामने आए हैं।

देशभर में कोरोना परीक्षण की मात्रा में बढ़ोतरी की गई है। देश में करीबन २ लाख लोगों की जाँच हो रही है और आयसीएमआर के निदेशों के बाद महाराष्ट्र में १४ से १५ हज़ार लोगों का परीक्षण किया जा रहा है। इसके कारण कोरोना के नये मरीज़ सामने आने में बढ़ोतरी हुई दिख रही है। दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद और फरिदाबाद इन शहरों के साथ, देश के कुल १० जिलों में ५४.४७ प्रतिशत मरीज़ देखें गए हैं। देश में कोरोना के मृतकों में से करीबन ८७ प्रतिशत लोगों की मृत्यु महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडू इन तीन राज्यों में ही हुई हैं, ऐसी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की।

इसी बीच विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या १ करोड़ के करीब पहुँची है। वर्ल्डओमीटर वेबसाईट ने साझा किए आँकड़ों के अनुसार, विश्‍व में अबतक कोरोना के ९९,९५,८१८ मामले दर्ज़ हुए हैं और ४,९८,८१८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। अमरीका में दोबारा एक दिन में सबसे अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए। शुक्रवार के दिन अमरीका में ४५,२५५ नये मरीज़ देखें गए। इससे पहले गुरूवार के दिन अमरीका में ४० मामले दर्ज़ हुए थे। अमरीका में लॉकडाउन शिथिल किया जाने के बाद, सभी राज्यों में कोरोना का संक्रमण बढ़ता हुआ दिख रहा है। ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों की संख्या १३ लाख तक जा पहुँची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.