देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या १२.७५ लाख पर – मृतकों का आँकड़ा ३० हज़ार के पार

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १२.७५ लाख तक जा पहुँची हैं। इस दौरान कोरोना के मृतकों का आँकड़ा ३० हज़ार से अधिक हुआ हैं। बुधवार के एक ही दिन में देश में कोरोना के ४५ हज़ार नए मामले सामने आए। गुरुवार की रात तक देश में लगभग इतनी ही संख्या में नए मामले सामने आने की बात स्पष्ट हो रही हैं। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडू इन राज्यों में कोरोना के सबसे अधिक मामले दर्ज़ हो रहे हैं और इस कारण इन राज्यों की चिंता में भी बढ़ोतरी हुई हैं। इन राज्यों में कोरोना के हॉटस्पॉट बने इलाकों में लॉकडाउन सख़्त किया जा रहा हैं।

गुरूवार के दिन महाराष्ट्र में २९८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ९८९५ नए मामले सामने आए। मुंबई में दिनभर में ५५ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और १२४५ नए मामले देखें गए। पुणे में १८०१, पिंपरी-चिंचवड में ९५०, औरंगाबाद शहर १८२, सोलापूर १७१ और नासिक में कोरोना के ३८३ नए मरीज़ देखें गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या अब १२८५४ हुई हैं। तभी संक्रमितों की कुल संख्या ३.५ लाख के करीब जा पहुँची हैं।

तमिलनाडू में एक दिन में कोरोना के ६४७२ मरीज़ देखें गए और ८८ मौतें हुईं। इस राज्य में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब १,९२,९६४ हुई है। तमिलनाडू के राजभवन में ८४ कर्मचारी कोरोना संक्रमित हुए हैं। साथ ही आंध्र प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान ७,९९८ लोग कोरोना संक्रमित देखें गए और ६१ संक्रमितों ने दम तोड़ा। इस राज्य में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब ७२,७११ हुआ हैं। कर्नाटक में पिछले चौबीस घंटों के दौरान ९६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ५,०३० नए मामले देखें गए।

पश्‍चिम बंगाल में भी कोरोना का फ़ैलाव बढ़ रहा हैं और पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के २,४३६ नए माले देखें गए और इसके साथ ही इस राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या ५० हज़ार तक जा पहुँची हैं। राजधानी दिल्ली में गुरूवार तक कोरोना के १,०४१ नए मरीज़ सामने आए और २६ लोगों की मौत हुई।

इसी बीच, कोरोना परीक्षण की रिपोर्ट प्राप्त होने के लिए कम से कम ४८ घंटे इंतजार होता हैं। लेकिन, भारत और इस्रायल ने मिलकर कोरोना की परीक्षण रिपोर्ट, मात्र ३० सेकंड़ में प्राप्त होगी, ऐसी तकनीक विकसित करने की ठानी है। कोरोना परीक्षण तेज़ करने के लिए संयुक्त रुप से किट विकसित करने की कोशिशों के तहत, इस्रायल अपनी उच्चस्तरीय रिसर्च टीम भारत भेज रहा हैं। इसी बीच कोरोना का टीका विकसित होने तक कोरोना वायरस के विरोध में भारतीय नागरिकों को अपनी जंग जोरों से जारी रखनी होगी, यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम के दौरान स्पष्ट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.