भारत की सहायता से नेपाल में ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ का निर्माण

नई दिल्ली – भारत-नेपाल की सीमा के करीबी नेपालगंज में ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ के निर्माण कार्य का शुभारंभ शुक्रवार के दिन हुआ। भारत के खर्च से नेपाल में इस ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ का निर्माण हो रहा है। इस समारोह के लिए भारत के वाणिज्यमंत्री पियुष गोयल और नेपाल के शहर विकासमंत्री कृष्ण गोपाल वर्चुअली शामिल हुए थे। दोनों देशों के संबंध दुबारा पहले जैसे होने की बात इससे स्पष्ट हो रही है।

india-nepalदोनों देशों में आयात-निर्यात, सामान की ढुलाई का काम इस चेक पोस्ट के माध्यम से किया जाएगा। दोनों देशों के बीच हो रही व्यापारी सामान की ढुलाई का नियंत्रण, कर एवं अन्य व्यापार व्यवस्था अधिक मज़बूत करने के उद्देश्‍य से इस ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ का निर्माण किया जा रहा है। भारत इस ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ के निर्माण के लिए १४७ करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। कुल ६१.५ एकड़ क्षेत्र में इस सुविधा का निर्माण हो रहा है और यह निर्माण कार्य दो वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है।

भारतीय सीमा क्षेत्र में भी इसी तरह के ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। फिलहाल इसका १० प्रतिशत काम पूरा हुआ है। लेकिन, नेपाल में अभी इस पोस्ट का काम शुरू नहीं हुआ था। नेपाल ने भारतीय क्षेत्र पर किया हुआ दावा और इसके लिए जारी किये नए पोलिटिकल नक्शे के बाद भारत-नेपाल संबंधों में तनाव निर्माण हुआ था।

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.ओली ने भारत के हितों को बाधा पहुँचानेवाले निर्णय किए थे। इससे इस तनाव में अधिक बढ़ोतरी हुई थी। चीन के साथ नेपाल की बढ़ती नज़दिकियां भारत के लिए चिंता का विषय बना था। लेकिन, अब नेपाल दुबारा भारत से मेलजोल बढाने की कोशिश करता दिख रहा है। इसी के संकेत नेपाल ने नज़दिकी दिनों में किए कुछ निर्णयों से दिए हैं।

भारत की गुप्तचर संस्था ‘रॉ’ के प्रमुख सामंत गोयल और सेनाप्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने हाल ही में नेपाल की यात्रा की थी। इसके बाद नेपाल का स्वर पूरी तरह से बदलता हुआ दिख रहा है। ऐसे में दोनों देशों में विदेश सचिव स्तर की चर्चा दुबारा शुरू हो सकती है, ऐसा कुछ विश्‍लेषकों का कहना है। इस पृष्ठभूमि पर भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला थोड़े ही दिनों में नेपाल का दौर कर रहे हैं। उससे पहले नेपाल में ‘इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट’ के निर्माण कार्य का हुआ शुभारंभ ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.