अमरीका के ‘लिबरल मीडिया’ की रिपब्लिकन पार्टी में ‘सिव्हिल वॉर’ कराने की साजिश – संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त पूर्व राजदूत निक्की हॅले का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरीका के ‘लिबरल मीडिया’ ने रिपब्लिकन पार्टी में गृहयुद्ध कराने की साजिश रची है, ऐसा गंभीर आरोप संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त पूर्व राजदूत और प्रमुख नेता निक्की हॅले ने किया। अमरीका में पारंपरिक विचारधारा का समर्थन करनेवाले एक दूसरे के विरोध में संघर्ष करें, इसके लिए यह साजिश रची गई है। उसके लिए हर एक को पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन में अथवा विरोध में खड़ा रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है, ऐसा भी हॅले ने जताया। कुछ दिन पहले निक्की हॅले ने ६ जनवरी को कॅपिटल हिल पर हुआ हिंसाचार और उसके पहले के घटनाक्रम का जिक्र करके ट्रम्प पर नाराजगी जाहिर की थी।

us-liberal-media-civil-warअमरीका के ‘साऊथ कॅरोलिना’ राज्य की पूर्व गव्हर्नर के रूप में जिम्मेदारी संभाली हुईं निक्की हॅले ये पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों में से एक जानी जाती हैं। ट्रम्प ने चीन के साथ विदेश नीति, अर्थव्यवस्था, सीमासुरक्षा इन जैसे मुद्दों पर किए फैसलों का हॅले ने खुलेआम समर्थन किया था। राष्ट्राध्यक्षपद के चुनाव के दौरान हॅले ने ट्रम्प का प्रचार भी किया था। चुनाव के बाद ट्रम्प द्वारा वोटिंग में हुई गड़बड़ी को लेकर किए हुए दावों का भी हॅले ने समर्थन किया था। उसी समय, बायडेन की आलोचना करते हुए उन्होंने यह चेतावनी भी दी थी कि उनके कार्यकाल में वामपंथी विचारधारा के पाखंडी अमरीका पर कब्जा करेंगे।

इस पृष्ठभूमि पर, ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ इस अग्रसर अखबार में लिखे लेख में उन्होंने, अमरीका के ‘लिबरल मीडिया’ को लक्ष्य करना अहम साबित होता है । ‘अमरीका का लिबरल मीडिया डोनाल्ड ट्रम्प का नाम आगे करके हर एक को विशिष्ट पक्ष चुनने के लिए मजबूर कर रहा है। ट्रम्प के संदर्भ में या तो उनकी सभी चीजें पसंद आनीं चाहिए या फिर उनकी हर बात का विद्वेष करना चाहिए, ऐसी मांग की जा रही है। दक्षिणपंथी विचारधारा होने वाले किसी ने भी ट्रम्प के विरोध में आलोचना की, तो माध्यम सरफिरा होने जैसा बर्ताव करते हैं। यह बहुत ही नियोजनबद्ध नीति है। पारंपरिक विचारधारा के समर्थकों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करने की योजना है’, ऐसी आलोचना हॅले ने की।

us-liberal-media-civil-warपूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में किए फैसलों की दखल लेनी चाहिए, ऐसा दावा संयुक्त राष्ट्रसंघ मैं नियुक्त पूर्व राजदूत ने किया। ट्रम्प ने वॉशिंग्टन में मौजूद भ्रष्ट हालात और यंत्रणा को झटका देने की कोशिश की, इन शब्दों में उन्होंने ट्रम्प की प्रशंसा की। उनके विरोध में महाभियोग की कार्रवाई, यह समय का अपव्यय था, ऐसा दावा भी निक्की हॅले ने किया। उसी समय, ६ जनवरी को हुई घटनाओं के लिए ट्रम्प की आलोचना होना भी गलत नहीं है, ऐसा बताकर, जो गलत है उसका मैं समर्थन नहीं करूंगी, ऐसा भी हॅले ने कहा है।

निक्की हॅले द्वारा पिछले कुछ महीनों में अपनाई जानेवाली भूमिका और बयान, वे सन २०२४ के लिए राष्ट्राध्यक्षपद की रेस में उतरने के संकेत देने वाले हैं, ऐसा दावा माध्यमों द्वारा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.