सऊदी पैलेस्टाईन से अधिक अपने नागरिकों की सुरक्षा का विचार करें – सऊदी के भूतपूर्व वरिष्ठ अधिकारी अनवर एश्की

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रियाद: ‘अगर आपका घर और आपके पड़ोस के घर में आग लग गई होगी, तो आप क्या करेंगे? स्वाभाविक रूप से आप पहले अपने घर की आग बुझाएंगे, उसी धरती पर सऊदी अरेबिया पैलेस्टाईन से अधिक अपने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दें, ऐसी सलाह सऊदी के प्रभावी भूतपूर्व अधिकारी अनवर एश्की ने दिया है।

सऊदी अरेबिया के भूतपूर्व लष्करी अधिकारी तथा मिडल इस्ट सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड लीगल स्टडीज इन सऊदी अरेबिया इस अभ्यास गट के अध्यक्ष होनेवाले एश्की ने एक वृत्त माध्यम से बोलते हुए यह प्रतिक्रिया दी है। पैलेस्टाईन की सुरक्षा के लिए इस्राइल के विरोध में लड़ना यह सऊदी की ऐतिहासिक जिम्मेदारी है, इस प्रश्न पर एश्की ने कड़ी आलोचना की है।

अनवर एश्की, आलोचना, लष्करी अधिकारी, पैलेस्टाईन, आक्षेप, सऊदी अरेबिया, ईरान

पैलेस्टिनी नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सऊदी ने ली नहीं है। सऊदी को अपने नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होते हुए, उनकी अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता नहीं है। इस्राइल केवल संदेह पर आधारित शत्रु है। इस्राइल ने कभी भी सऊदी अरेबिया में घुसपैठ नहीं की है अथवा सऊदी के हितसंबंधों को नुकसान नहीं पहुंचाया है। इस वजह से सऊदी को इस्राइल के विरोध में आक्रामक भूमिका लेने की आवश्यकता नहीं है, ऐसा स्पष्ट मत एश्कीने प्रस्तुत किया है।

इससे पहले भी अनवर एश्की ने पैलेस्टाईन के बारे में ठोस भूमिका ली थी। पैलेस्टाईन सऊदी से इस्राइल के विरोध में आक्रामक भूमिका की प्रतीक्षा कर रहा हैं। पर सऊदी की सल्तनत पैलेस्टाईन को सर पर न चढ़ाए, ऐसा आवाहन एश्की ने सऊदी के सल्तनत को किया था। तथा गाजापट्टी में पैलेस्टिनी यह हमास के आतंकवादी है, ऐसी आलोचना एश्की ने की थी। उनके इस विधान पर हमास तथा ईरान ने जोरदार आक्षेप लिया है।

दौरान इस्राइल यह खाड़ी देशों में प्रगत और विकसित देश होकर सऊदी ने इस्राइल से दुश्मनी ना करते हुए सहयोग बढ़ाएं, ऐसा आवाहन एश्की ने किया था। पिछले वर्ष एश्की ने सऊदी के अनेक नेताओं के साथ इस्राइल को भेंट देने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थी। इस्राइल के गुप्तचर यंत्रणा की अधिकारियों ने भी एश्की इनकी भेंट कि है, ऐसा वृत्त ईरान के माध्यम ने प्रसिद्ध किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.