कतार और अरब देशों का विवाद – अमरिकी विदेशमंत्री का सऊदी दौरा असफल

दुबई/जेद्दाह, दि.१३ : कतार एवं ४ अरब देशों का विवाद सुलझाने हेतू अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का सऊदी अरेबिया का दौरा असफल होने की खबर मिली है। सऊदी अरेबिया, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और इजिप्त ने, “कतार के सामने रखी माँगों को जब तक माना नहीं जाता, तब तक किसी बात का समझौता नहीं होगा” यह बात कहते हुए अमरिका के विदेश मंत्री के सामने अपना ठोस रवय्या रखा। अमरीका के विदेश मंत्री सऊदी में प्रवेश करने से पहले ही कतार के साथ हुए समझौते की वजह से सऊदी और मित्र देशों की भूमिका और आक्रामक हुई थी।

सऊदी दौरा असफलखाड़ी देशों के दौरे पर आये अमरीका के विदेश मंत्री टिलरसन बुधवार के दिन सऊदी में दाखील हुए। पश्चात अमरीका के विदेश मंत्री ने सऊदी के राजा सलमान तथा राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान से चर्चा हुई। इस चर्चा में कतार की समस्या को लेकर हुई बात का खुलासा करने को दोनो देशों ने टाला। साथ ही अमरीका और सौदी की आयोजित पत्रकार परिषद रद्द कर दी।

पश्चात, सऊदी के साथही, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और इजिप्त के विदेश मंत्री से अमरीका के विदेशमंत्री की बैठक हुई। अरब देश कतार पर रखे प्रतिबंध हटा कर समझौता करें, यह आवाहन टिलरसन ने बैठक में किया। सऊदी और मित्र देशों ने कतार पर किया बहिष्कार हटाने की बात टिलरसन ने सामने रखने की खबर मिली है।

इस बैठक में चारों मित्र देशों ने कतार के खिलाफ अपना कडा रवय्या जताया। कतार के सामने रखी १३ माँगों को मानकर उसका आचरण करें और इन माँगों पर समझौता असंभव होने की बात अरब और मित्र देशों ने रखी। इसलिये क़तर के मामले में अमरीका का हस्तक्षेप असफल होने की बात खाड़ी माध्यमों से कही गयी। पर बैठक की विधिवत जानकारी अब तक नहीं मिली।

सऊदी के इस दौरे के बाद बुधवार शाम को अमरीका के विदेश मंत्री कुवैत के लिये रवाना हुए और कुवैत संबंधित अधिकारियों से मुलाकात की। इस मुलाकात को गुप्त रखा गया। अमरीका विदेश मंत्री ने खाड़ी देशों के दौरे की शुरुआत कुवैत से की। खाड़ी देशों के इस विवाद में कुवैत हस्तक्षेप करते हुए विवाद को सुलझाने का प्रयास कर रहा है। सऊदी ने कतार के सामने रखी मांगों को कुवैत ने प्रसारित किया था। इसी वजह से अमरीका के विदेश मंत्री ने कुवैत के अधिकारीयों से मुलाकात की।

कुवैत के इस दौरे के बाद अमरीका के विदेश मंत्री गुरुवार के दिन कतार में दाखिल हुए और कतार के विदेश मंत्री शेख तमिम बिन हमाद उल-थानी से मुलाकात की। सऊदी और मित्र देशों का संदेश लेकर ही अमरीका के विदेश मंत्री कतार के विदेश मंत्री से मुलाकात के लिये आने की बात को कहा जा रहा है।

दौरान, अरब देशों ने कतार के सामने रखी माँगें अतिरंजित होने की बात अमरीका के विदेश मंत्रालय ने कुछ घंटों पहले कही थी और उसके बाद ही टिलरसन ने कतार के साथ, आतंकवाद को वित्त सहायता करने वालों के खिलाफ संघर्ष करने का करारनामा किया था। अमरीका ने कतार के साथ किये इस करारनामे पर सऊदी और मित्र अरब देश नाराज हुए थे। विदेश मंत्री टिलरसन को सऊदी में मिले ठन्डे प्रतिसाद से यह नाराजगी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.