अमरीका-चीन संघर्ष टालना मुमकिन होगा – अमरिकी उप-रक्षामंत्री का दावा

वॉशिंग्टन – आर्थिक, लष्करी और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चीन की ताकत भारी मात्रा में बढ़ रही है। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और इसमें मौजूद अमरीका के हितों को चीन आसानी से चुनौती दे सकता है, ऐसा बयान अमरीका की उप-रक्षामंत्री कैथलीन एच.हिक्स ने किया है। लेकिन, इन दावों के बावजूद अमरीका और चीन के संघर्ष से बचना संभव नहीं होगा, ऐसा नहीं है, यह दावा हिक्स ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की चीन संबंधी नीति के बिल्कुल विरोधी नीति के संकेत हिक्स के इस दावे से प्राप्त हो रहे हैं।

युद्ध के नगाड़ें बज रहे हैं, ऐसा कहकर ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ अफसर पेज़ुलो ने चीन से होनेवाला खतरा रेखांकित किया था। ऑस्ट्रेलिया को चीन के साथ जंग में उतरना होगा, यह बात पेज़ुलो ने चुनिंदा शब्दों में कही थी। चीन अपने लष्करी सामर्थ्य में भारी मात्रा में बढ़ोतरी कर रहा है, तथा वर्चस्व स्थापित करने की चीन की महत्वाकांक्षा भी विश्‍व के सामने स्पष्ट हो रही है। विश्‍व का कोई भी ज़िम्मेदार देश इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकता, ऐसा कहकर कुछ ऑस्ट्रेलियन विश्‍लेषकों ने पेज़ुलो का समर्थन किया था।

लेकिन, अमरीका के बायडेन प्रशासन ने चीन का सामर्थ्य बढ़ने से और उससे खतरा होने की बात स्वीकारने के बावजूद चीन को लेकर नरम नीति अपनाने की तैयारी जुटाई है। बुद्धिसंपदा कानून की चोरी, इसके ज़रिये अमरिकी तकनीक की लूट और अवैध व्यापारी गतिविधियाँ करके चीन ने अमरीका को काफी बड़ा नुकसान पहुँचाया है, ऐसा बयान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरिकी संसद के दोनों सदनों के सामने अपने पहले भाषण में किया था। लेकिन, अमरिकी उप-रक्षामंत्री हिक्स चीन से हो रहे सभी खतरों की स्वीकृति देकर भी इन दोनों देशों का संघर्ष टालना मुमकिन ना होने जैसा नहीं है, ऐसा दावा करके चीन का दबाव कम करती हुई दिख रही हैं।

साउथ चायना सी क्षेत्र में चीन की गतिविधियाँ बढ़कर काफी चिंताजनक स्तर पर जा पहुँची हैं। चीन ने अंतरिक्ष और सायबर क्षेत्र में अपनी ताकत पूरी योजना के साथ बढ़ाई है। चीन काफी प्रभावी सायबर हमले कर सकता है, यह बात भी कैथलिन एच.हिक्स ने स्वीकारी। चीन का बढ़ता सामर्थ्य और हरकतें चिंता बढ़ाने वाली बात होने के बावजूद चीन के साथ सभी स्तरों पर बातचीत बढ़ाकर, राजनीतिक स्तर पर इस समस्या को संभाला जा सकता है, ऐसा दावा हिक्स ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.