अमरीका, ब्रिटन और ऑस्ट्रेलिया के दूतावासों समेत, अग्रसर कंपनियों में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की घुसपैंठ

लंदन/कैनबेरा/बीजिंग – चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों ने अमरीका, ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया के दूतावासों समेत बड़ी कंपनियाँ, बैंक, विश्वविद्यालय तथा अभ्यासगुटों में घुसपैंठ की होने की सनसनीखेज़ जानकारी सामने आयी है। चीनस्थित जनतंत्रवादी कार्यकर्ताओं ने सायबरहमले के माध्यम से यह जानकारी हासिल की, ऐसा बताया जाता है। चीन की सत्ताधारी हुक़ूमत की हरकतें दुनिया के सामने लाने के लिए स्थापन किय गए आन्तर्राष्ट्रीय गुट ने यह जानकारी प्रसारमाध्यमों के ज़रिये सार्वजनिक की है। इस घटना के बाद ब्रिटन की सत्ताधारी पार्टी के वरिष्ठ नेता इयान डंकन स्मिथ ने पूरे मामले की तहकिक़ात की माँग की होकर, कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को फ़ौरन निष्कासित किया जायें, ऐसी आग्रही भूमिका अपनाई है।

us-britain-australiaचीनस्थित जनतंत्रवादी कार्यकर्ताओं ने कुछ साल पहले, कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े एक सर्वर पर सायबरहमला किया था। इस सायबरहमले में, चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के तक़रीबन १९ लाख ५० हज़ार सदस्यों के नाम, फोन नंबर और अन्य जानकारी हाथ लगी थी। चीनस्थित कार्यकर्ताओं ने यह जानकारी, ‘इंटर पार्लमेंटरी अलायन्स ऑन चायना’ इस आन्तर्राष्ट्रीय गुट के पास सौंपी थी। इस गुट में अमरीका, ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया, कैनडा तथा युरोपिय देशों समेत १९ देशों के १५० संसद सदस्यों का समावेश है। इस गुट ने अपने पास आयी जानकारी विशेषज्ञ तथा प्रसारमाध्यमों को सौंपी थी। उसके बाद ब्रिटन और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख माध्यमों ने यह जानकारी प्रकाशित की।

us-britain-australiaइन माध्यमों ने दी जानकारी में, कम्युनिस्ट पार्टी के साथ एकनिष्ठ रहने की शपथ लिये हुए सदस्यों ने विभिन्न मार्ग अपनाकर, विभिन्न देशों के दूतावासों में घुसपैंठ करने में कामयाबी पायी है, ऐसा सामने आया है। चीनस्थित कम से कम १० देशों के दूतावासों में कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य सालोंसाल काम करते आये हैं, यह पता चला है। दूतावासों के अलावा अग्रसर शिक्षासंस्थाएँ, अभ्यासगुट, बड़ीं कंपनियाँ, बैंक्स इनमें में भी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य कई सालों से कार्यरत होने की बात ख़बर में बतायी गई है। इनमें एअरबस, बोईंग, जग्वार लँड रोव्हर, रोल्स रॉईस, ऍस्ट्राझेनेका, फायझर, एएनझेड बैंक, स्टँडर्ड चार्टर्ड, एचएसबीसी जैसी कंपनियों का समावेश है।

ऍस्ट्राझेनेका एवं फायझर जैसीं अग्रसर फार्मा कंपनियों में कम्युनिस्ट पार्टी के लगभग १२३ सदस्य विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। वहीं, स्टँडर्ड चार्टर्ड तथा एचएसबीसी की लगभग २० शाखाओं में कम्युनिस्ट पार्टी के ६०० से भी अधिक सदस्य काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का चीनस्थित दूतावास तथा अन्य राजनीतिक कार्यालयों में कम्युनिस्ट पार्टी के लगभग २५० सदस्य काम कर रहे होने की बात सामने आयी है। ‘एएनझेड’ इस बैंक की, चीन में ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चायना’ इस नाम से शाखा होकर, उसमें २३ लोग कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं।

us-britain-australiaकम्युनिस्ट पार्टी की घुसपैंठ के बारे में सामने आयी जानकारी के बाद ब्रिटन की सत्ताधारी कॉन्झर्व्हेटिव्ह पार्टी के वरिष्ठ नेता इयान डंकन स्मिथ ने आक्रामक प्रतिक्रिया दी है। ब्रिटीश सरकार फ़ौरन इस पूरे मामले की छानबिन करके दूतावास तथा संबंधित कार्यालयों में काम करनेवाले कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को निष्कासित करें, ऐसी माँग उन्होंने की है। उसी समय, ब्रिटनस्थित कंपनियाँ और शिक्षासंस्थाएँ चीन की घुसपैंठ को अनदेखा कर रहे होने के बारे में तीव्र नाराज़गी भी व्यक्त की है। चीन ब्रिटन समेत अन्य पाश्‍चात्य देशों में जनतंत्रवादी मूल्य तथा जीवनशैली ध्वस्त कर रहा है, मिसपर भी उन्होंने ग़ौर फ़रमाया। ऑस्ट्रेलिया में भी इस मुद्दे पर तीव्र प्रतिक्रियाएँ उठीं होकर, ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच फिलहाल चल रहा तनाव और भी बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.