‘वुहान लॅब लीक’ की जानकारी देकर अमरीका में आश्रय लेनेवाले डॉंग जिंगवुई के कारण चीन की हुकूमत का तख्तापलट होगा – विश्‍लेषक गॉर्डन चँग का निष्कर्ष

डॉंग जिंगवुईवॉशिंग्टन – चीन के गुप्तचर विभाग में बहुत ही वरिष्ठ पद पर होनेवाले डॉंग जिंगवुई इस अधिकारी ने अमरीका में आश्रय लेने की खबर हाल ही में सामने आई थी। कोरोना का वायरस चीन की वुहान लैब में तैयार किया गया, इसकी जानकारी जिंगवुई ने ही अमरीका को प्रदान की होने के दावे किए जाते हैं। इस कारण जिंगवुई का अमरीका में आश्रय लेना यह आम घटना नहीं है, उसके सनसनीखेज परिणाम नजदीकी दौर में सामने आयेंगे, ऐसा विख्यात स्तंभलेखक और चीनविषयक अभ्यासक गॉर्डन चँग ने कहा है। डॉंग जिंगवुई के इस रहस्यभेद के कारण चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत का तख्ता पलट सकता है, ऐसा सनसनी मचानेवाला निष्कर्ष गॉर्डन चँग ने दर्ज किया है।

एक अमरिकी न्यूज़ चैनल के साथ बातचीत करते समय गॉर्डन चँग ने यह दावा किया। चीन के अंतर्गत सुरक्षा विभाग के उप मंत्री के रूप में कार्यरत होनेवाले डॉंग जिंगवुई ने, हॉंगकॉंग के जरिए अमरीका में पलायन किया। अपनी बेटी को लेकर वे फरवरी महीने में ही अमरीका पहुँचे थे। फिलहाल उनकी अमरीका के ‘डिफेन्स मिलिटरी इंटेलिजन्स-डीएमआय’ द्वारा तहकिक़ात जारी है। अमरीका की अन्य जाँच और गुप्तचर संस्थाओं में चीन की मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट ने घुसपैंठ की है और शायद इस कारण डॉंग जिंगवुई उनके पास होनेवाली जानकारी डीएमआय को दे रहे होंगे। क्योंकि डीएमआय दूसरी किसी भी जाँच अथवा गुप्तचर संस्था को अपने पास होनेवाली जानकारी प्रदान नहीं करती, ऐसा गौरतलब दावा गॉर्डन चँग ने किया है।

अमरीका में चीन बड़े पैमाने पर जासूसी कर रहा है। चिनी जासूसों का नेटवर्क ही अमरीका भर में फैला है। अमरीका के सरकारी विभागों में भी चीन के जासूस बड़े पैमाने पर हैं, ऐसा बताकर गॉर्डन चँग ने चीन पर गंभीर आरोप किए हैं। आज तक चीन पड़ोसी देशों को धमकानेवाले देश के रूप में दुनिया भर में मशहूर था। इस कारण दुनिया का चीन की ओर देखने का दृष्टिकोण कुछ खास नहीं बदला था। लेकिन कोरोना का वायरस यानी चीन ने छेड़ा हुआ जैविक युद्ध ही है इस जानकारी की अगर जिंगवुई द्वारा पुष्टि की गई, तो पूरी दुनिया चीन की ओर अलग नज़र से देखने लगेगी। ३८ लाख लोगों की जान लेनेवाली कोरोना की महामारी यह चीन ने छेड़ा जैविक युद्ध था, यह जिंगवुई के माध्यम से दुनिया के सामने आने पर, दुनिया भर में चीन के विरोध में नफरत और गुस्से की डॉंग जिंगवुईतीव्र लहर उमड़ेगी। जैविक युद्ध के विरोध में अन्तर्राष्ट्रीय कानूनों का भंग करके चीन के लष्कर ने जैविक युद्ध की तैयारी की थी, यह सामने आने के बाद बायडेन प्रशासन को अपनी चीन विषयक भूमिका में बदलाव करना ही होगा, इसपर चँग ने गौर फरमाया।

यह महामारी फैलाने की साज़िश को राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग के आदेश से ही अंजाम दिया गया यह स्पष्ट होने के बाद, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को जिनपिंग को राष्ट्राध्यक्षपद से हटाना ही होगा। इससे कम्युनिस्ट पार्टी में होनेवाले मतभेद तीव्र होकर, चीन की हुकूमत का तख्ता ही पलटने की गहरी संभावना है, ऐसा निष्कर्ष गॉर्डन चँग ने दर्ज किया है।

इसी बीच, डॉंग जिंगवुई के बारे में आईं खबरें पूरी तरह झूठ होकर भी चीन में ही होने का दावा हॉंगकॉंग स्थित एक अखबार ने किया था। साथ ही, जिंगवुई ने चीन में होनेवाले विदेशी एजेंट्स के विरोध में कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए होने की जानकारी भी इस अखबार ने प्रकाशित की थी। लेकिन मैं इन दावों का स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हूँ, यह बताकर गॉर्डन चँग ने यह फटकार लगाई कि चीन की बेचैनी ही बहुत कुछ दर्शा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.