हाँगकाँग में जनतंत्र को दबाकर चीन ने वर्ष १९८४ के समझौते का उल्लंघन किया – ब्रिटेन के विदेशमंत्री का गंभीर आरोप

hongkong-democracy-chinaलंदन – हाँगकाँग में जारी कारोबार से चीन ने वर्ष १९८४ में ब्रिटेन के साथ किए समझौते का उल्लंघन किया है, ऐसा आरोप ब्रिटेन के विदेशमंत्री डॉमनिक राब ने लगाया। हाँगकाँग की जनता को जनतंत्र ने प्रदान किए अधिकारों को छीनकर चीन वहां पर विरोधीयों की आवाज़ दबाने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप राब ने किया है। इसी बीच ब्रिटेन में स्थित चीन के दूतावास ने अपने देश पर हो रही आलोचना बेबुनियाद होने का बयान किया है।

चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने एक हफ्ते पहले संसद में नया विधेयक पारित किया था। इस नए विधेयक के अनुसार चीन की हुकूमत को हाँगकाँग के विधिमंड़ल के चुनावों में उम्मीदवार होने से इन्कार करने का अधिकार प्राप्त हुआ है। इस विधेयक के साथ चीन ने hongkong-democracy-chinaहाँगकाँग पर अपनी पकड़ अधिक मज़बूत की है और चीन की हुकूमत ने हाँगकाँग में जनतांत्रिक गुटों का दमन करना शुरू किया है, ऐसे आरोप होने लगे हैं।

ब्रिटेन के विदेशमंत्री राब ने शनिवार के दिन माध्यमों के लिए प्रसिद्ध किए पत्रक में चीन की इस कार्रवाई पर फटकार लगाई। वर्ष १९८४ के ‘जॉईंट डिक्लरेशन’ का चीन पालन नहीं कर रहा है, यह आरोप ब्रिटेन के विदेशमंत्री ने लगाया। hongkong-democracy-chinaसाथ ही ब्रिटेन से हाँगकाँग का नियंत्रण प्राप्त करते समय चीन ने किए वादे और इस देश की मौजूदा स्थिति में जारी हरकतों में काफी बड़ा फरक होने का आरोप विदेशमंत्री राब ने किया।

चीन वर्ष १९८४ में हुए समझौते का पालन करे और हाँगकाँग की जनता की स्वतंत्रता और बुनियादी अधिकारों का सम्मान करे, ऐसी उम्मीद होने की बात ब्रिटेन के विदेशमंत्री ने स्पष्ट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.