अमरिका के साथ व्यापार युद्ध का चीन को नया आघात बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने चीन से वापसी शुरू की

बीजिंग: अमरिका एवं चीन में शुरू व्यापार युद्ध के झटके चीन के उत्पादन क्षेत्र को लगने की जानकारी सामने आ रही है। दुनिया की फैक्ट्री ऐसा लौकिक प्राप्त चीन से बड़े कंपनियों ने आहिस्ता आहिस्ता कदम बाहर निकलना शुरू किया है। जिससे जापान, तैवान और अमरीकी कंपनियों का समावेश है। इन कंपनियों में जापान के पैनासोनिक एवं तैवान के पेगाट्रन इन कंपनियों का समावेश है। इन कंपनियों ने अपना व्यापार आग्नेय आशिया तथा मेक्सिको में स्थानांतरित करना शुरू किया है।

पिछले हफ्ते में सन २०१८ वर्ष के तीसरे तिमाही में चीन के वित्त व्यवस्था की गति ६.५ फीसदी तक नीचे गिरने की जानकारी सामने आई थी। सन २००९ के बाद हुई इस गिरावट के लिये औद्योगिक उत्पादन में गिरावट यह एक महत्वपूर्ण घटक होने की जानकारी चीन द्वारा प्रसिद्ध किये आंकड़ो से सामने आ रही है।

अमरिका, व्यापार युद्ध, चीन, नया आघात, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, वापसी, शुरू, बीजिंगचीन से अमरिका को लगभग ५०० अरब डॉलर से अधिक निर्यात की जा रही है। जिसमें २५० अरब डॉलर से अधिक निर्यात पर डोनाल्ड ट्रम्प ने कर जारी किए हैं।

अमरिका ने जारी किए करो को कार्यान्वित करना शुरू किया है और उसके परिणाम चीन के निर्यात पर दिखने लगे हैं। मांग घटने की वजह से अनेक उत्पादकों को उत्पादन में कटौती करनी पडी है। उत्पादन के ऊपर कर ज्यादा लगने से कंपनियों को मिलने वाले फायदे में गिरावट हो रही है। इसकी वजह से अमरिका ने जारी किए करो की वजह से होने वाला नुकसान टालने के लिए अनेक कंपनियों ने चीन से कदम बाहर निकालना शुरू किया है।

जापान के पैनासोनिक, सुमितोमो, निदेक डाइकिन इंडस्ट्रीज एवं योकोवो इन कंपनियों ने अपना अधिकतम उद्योग चीन से आग्नेय आशियाई देश एवं मेक्सिको में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। “व्यापार युद्ध और कितने समय शुरू रहेगा, मेक्सिको से उत्पादन शुरू करके अमरिका में लगने वाले करो में सहूलियत मिलेगी, इससे मांग भी बढ़ेगी”, ऐसे शब्दों में निदेक कंपनी ने चीन से होने वाले उत्पादन दूसरे क्षेत्र देश में ले जाने के निर्णय का समर्थन किया है।

अमरिका, व्यापार युद्ध, चीन, नया आघात, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, वापसी, शुरू, बीजिंगइलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में अग्रणी की जापानी कंपनी पैनासोनिक ने चीन से अमरीका में निर्यात कायम रखने पर लगभग ९ करोड़ डॉलर्स का नुकसान होगा, ऐसा दावा किया है। इसकी वजह से कई महत्वपूर्ण उत्पादन मैक्सिको के साथ आग्नेय आशियाई देशों से तैयार होंगे ऐसा कंपनी के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है। अमरिका में एपल कंपनी का प्रदाय करने वाले पेगाट्रोन एवं चेंग युई प्रेसीजन इंडस्ट्री कंपनी ने भी अपने कारखाने चीन से बाहर ले जाने के संकेत दिए हैं।

चीन से बाहर निकलनेवाले कंपनियों में अमरिका में बड़ी निर्यात होने वाले कई चीनी कंपनियों का भी समावेश है। उसमें टीसीएल एवं शेन्डोंग लिंगलॉन्ग टायर जैसे कंपनियों का समावेश है। टीसीएल ने मैक्सिको में उपक्रम खरीदा है और उसमें निर्माण बढ़ाने का निर्णय लिया है तथा शेंग्डोंग ने सर्बिया में स्थानांतरित होने के संकेत दिए हैं। चीन सरकार अपनी कंपनियों को सहूलियत तथा वित्त सहायता प्रदान करने की घोषणा करते समय चीनी कंपनियों ने देश के बाहर निकलने का लिया निर्णय ध्यान केंद्रित करने वाला ठहरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.