चीन अमरीका का नाजायज़ फ़ायदा उठा रहा है- डोनाल्ड ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प ने की आलोचना

 डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन, दि. १२ (वृत्तसंस्था) – रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर एक बार चीन पर निशाना साधा है । अपने उत्पादन अमरीका में ‘डम्प’ करके, अमरिकी कंपनियों पर टॅक्स लगाकर और अमरीका की बौद्धिक संपदा पर डाका डालकर चीन अपने स्थान का दुरुपयोग कर रहा होने का आरोप ट्रम्प ने किया है।

ट्रम्प ने इससे पहले, चीन अमरीका पर बलात्कार कर रहा होने का जहाल वक्तव्य किया था।

पिट्सबर्ग में हुए कार्यक्रम में ट्रम्प ने, चीन द्वारा अमरीका का नाजायज़ फ़ायदा उठाया जा रहा होने पर नाराज़गी ज़ाहिर की। उसी समय, ‘यदि मैं राष्ट्राध्यक्ष चुना गया, तो ये हालात बदल दूँगा’ ऐसा दावा भी ट्रम्प ने किया।

‘चीन अमरीका की बौद्धिक संपदा की चोरी कर रहा है। यदि चीन ने अमरीका के साथ सुयोग्य व्यवहार नहीं किया, तो अमरीका उनपर  टॅक्स थोंपेगी, इसका वे ख़याल रखें। वे हमपर टॅक्स थोंपे जा रहे हैं और हम कुछ नहीं कर रहे हैं। सब एक ही मार्ग से जा रहे होकर, चीन द्वारा हम लूटे जा रहे हैं’ ऐसी चेतावनी ट्रम्प ने अमरिकी जनता को दी है।

चीन के पास अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा एवं हिलरी क्लिंटन के प्रति ज़रा भी सम्मान की भावना नहीं है, ऐसा दावा भी उन्होंने किया। उसी समय, ‘यदि मैं राष्ट्राध्यक्ष बना, तो चीन के साथ उचित समझौता करूँगा, जिससे कि अमरीका में रोज़गार के अवसर उपलब्ध होंगे’ ऐसा ट्रम्प ने कहा। चीन की तरह ही मेक्सिको भी अमरीका का नाजायज़ फ़ायदा उठा रहा होने का आरोप ट्रम्प ने इस समय किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.