चीनी रक्षा दल राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग से एकनिष्ठ रहे – सेन्ट्रल मिलिटरी कमीशन के आदेश

बीजिंग: पिछले हफ्ते में चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंगने चीनी रक्षा दल को युद्धसज्जता बढ़ाने के लिए एवं सक्षम रहने के लिए आवाहन किया था। राष्ट्राध्यक्ष के इस आवाहन के बाद ‘सेंट्रल मिलिट्री कमीशन’ ने चीन के रक्ष दल ने जिनपिंग इनके प्रति निष्ठा घोषित करें, ऐसे आदेश दिए हैं। कुछ दिनों पहले सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष के अधिवेशन में संस्थापक माओ इनके बराबरी का दर्जा प्राप्त करने वाले जिनपिंग इनके लिए जारी किया यह आदेश, ध्यान केंद्रित करने वाला है।

चीन के रक्षा दलने शी जिनपिंग से पूर्ण रुप से एकनिष्ठ, वफादार एवं विश्वासपात्र रहे, रक्षा दल शी जिनपिंग के आदेश माने, यह आदेश पालने की शपथ लें और उनकी चिंता बढे, ऐसा कृत्य न करें और ‘सेंट्रल मिलिट्री कमीशन’ के प्रमुख होने वाले जिनपिंग इनके ऊपर, जिस व्यवस्था द्वारा जिम्मेदारी सौंपी गई है, उसका संपूर्ण रुप से पालन किया जाए, ऐसा सेंट्रल मिलिट्री कमीशनने जारी किया देश में सूचित किया गया है।

चीनी रक्षा दलशी जिनपिंग सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष के महासचिव एवं राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर चीनी रक्षा दल के प्रमुख है। रक्षा दल की जिम्मेदारी होनेवाले सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के अध्यक्ष भी जिनपिंग ही है। पिछले सात दशक के कामकाज में, चीन के लष्कर ने लगातार पक्ष एवं देश से होनेवाली एकनिष्ठता सिद्ध की है और उनके लिए यह नया आदेश जारी करना, आश्चर्यजनक माना जा रहा है। कुछ विश्लेषकों ने यह आदेश मतलब शी जिनपिंग का पक्ष, सरकार एवं देश पर पकड़ अधिक मजबूत होने की बात का प्रदर्शन करने का दावा किया जा रहा है।

सन २०१२ में पक्ष के महासचिव एवं राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर ज़िम्मेदारी स्वीकारे हुए जिनपिंगने पिछले ५ वर्षों में योजनाबद्ध रुप से अपनी पकड़ मजबूत करने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने जारी किए भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम में लष्कर के अनेक बड़े अधिकारियों को पद छोड़कर जेल में जाने का वक्त आया था। उसके साथ पक्ष के कुछ नेता एवं उनके समर्थक भी, जिनपिंग के कार्यप्रणाली पर नाराज होने की बात कही जा रही थी। कुछ दिनों पहले कम्युनिस्ट पक्ष के एक वरिष्ठ नेताने जिनपिंग इनकी सत्ता गिराने का प्रयत्न करने का दावा किया था।

चीनी रक्षा दलपिछले 2 वर्षों में चीन में अनेक नेताओं ने देश के रक्षा दल के पक्ष एवं राष्ट्राध्यक्ष के प्रति एकनिष्ठ रहने के बारे में लगातार बयान देने की बात सामने आई थी। अब सीधा रक्षा दल की जिम्मेदारी होनेवाले सेंट्रल मिलिट्री कमीशनने भी इसके बारे में आदेश जारी करने की करने से, जिनपिंग आने वाले समय में अधिक आक्रामक भूमिका लेंगे ऐसा स्पष्ट हो रहा है।

दौरान रविवार को चीन के ‘पीपल्स आर्म्ड पुलिस’ यंत्रणा ने ‘बी अ गुड सोल्जर फॉर चेयरमन शी’ यह गाना प्रदर्शित करने की बात सामने आई है। ५ दशकों पहले चीन के लष्कर के संस्थापक माओ के लिए, ‘बी अ गुड सोल्जर फॉर चेयरमैन माओ’ यह गाना गाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.