चीन कोरोना की दूसरी लहर की सच्चाई भी छुपा रहा है – चीन की मानव अधिकार महिला कार्यकर्ता का आरोप

बीजिंग – कोरोना वायरस का उद्गम रहें वुहान में इतिहास दोहराया जा रहा है। वुहान की सड़कों पर फ़िर से कोरोना के मरीज़ों के लावारीस शव पड़े हुए दिखाई दे रहें हैं। ऐसें में इस शहर के रियासी क्षेत्र, इमारतें स्टील पैनलों से सिल किए जा रहें हैं और नागरिकों में काफ़ी ख़ौफ़ का माहौल बना है। कुछ इमारतों में पूरी तरह से अंधेरा है और चीन सरकार वुहान की सच्चाई नये से छुपा रही है, यह आरोप चीन की मानव अधिकार महिला कार्यकर्ता जेनिफर झेंग ने किया है।

कोरोना वायरस का उद्गम स्थान बनें वुहान शहर में इस महामारी की दूसरीं लहर टकरा चुकी हैं और चीन सरकार ने वुहान में नागरिकों की दोबारा जाँच करना शुरू किया है। अब तक लाखों लोगों की जाँच करने का दावा चीन की सरकार कर रही है। लेकिन, वुहान की जनता यह जाँच दोबारा करने से इन्कार कर रही है, ऐसीं ख़बरें भी सामने आयीं थीं। इस नई जाँच से हम दोबारा कोरोना से संक्रमित होंगे, यह ड़र वुहान की जनता को सता रहा है। वहीं, कुछ ज़गहों पर चीन की सुरक्षा यंत्रणाएँ नागरिकों को खींचकर दोबारा जाँच करवाने के लिए ला रहीं होने की घटनाएँ भी हुई हैं। यह सबकुछ हो रहा है कि तभी वुहान शहर के कुछ चौकानेवालें वीडियो सोशल मीडिया पर जारी हुए हैं।

पिछले हफ़्ते में वुहान के एक रास्ते पर एक व्यक्ति चलते-चलते गिरने की घटना वीडियो से सामने आयी है। इस व्यक्ति की गिरते ही मौत हुई। इस व्यक्ति की मृत्यु कोरोना से होने का दावा स्थानीय लोग करते हुए इस वीडियो में दिखाई दे रहें हैं। कोरोना के ड़र से स्थानियों ने इस व्यक्ति के शव के नज़दीक जाना भी टाल दिया। बाद में सुरक्षा यंत्रणाओं ने पीपीई किटस्‌ के साथ इस शव को उठाया और कुछ देर के लिए इस ज़गह को प्रतिबंधित क्षेत्र किया गया था। इससे पहले जनवरी-फरवरी महीने में भी वुहान की सड़कों पर इसी तरह से शव गिरे पड़ने की बात वीडियोज्‌ से सामने आयी थी। इस कारण, मात्र दो महीनों में वुहान में इतिहास दोहरा रहा है, यह दावा चिनी वंश की मानव अधिकार महिला कार्यकर्ता और लेखिका झेंग ने किया है।

ऐसें में अब जनवरी-फ़रवरी महीनों की तरह ही, फ़िर से वुहान में कुछ इमारतें और रियासी क्षेत्र स्टील की प्लेटें लगाकर सिल की गई हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आने से, वुहान के प्रशासन ने यह कार्रवाई करना शुरू किया है, यह दावा हो रहा है। यहाँ के एक हिस्से में एक ही समय पर १८० लोग कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई है। इस वज़ह से इस संबंधित इमारत को स्टील के रॉड़ से सील करे के वीडियो भी झेंग ने प्रसिद्ध किया है। कुछ स्थानिय लोगों के अनुसार, वुहान मे स्थिति पहले से भी अधिक गंभीर हुई है। स्थानिय सुरक्षा यंत्रणा और प्रशासन और भी कड़ी कार्रवाई कर रह हैं, ऐसा स्थानिय लोगों का कहना होने की बात झेंग ने बयान की है।

झेंग ने इससे पहले एक समाचार चैनल से बातचीत करते समय, वुहान के कुछ हिस्सों की इमारतों में ‘ब्लैक आउट’ होने का और इन इमारतों से लोग संदिग्ध तरिके से गायब होने का दावा किया। चीन ने इससे पहले वुहान के संदर्भ में काफ़ी जानकारी छिपाई थी और अब भी वही किया जा रहा है, यह आरोप झेंग ने किया। साथ ही, वुहान में लाईव्ह रेकॉर्डिंग कर रहें अन्य एक पत्रकार की गिरफ़्तारी होने की ख़बर सामने आ रही है। चीन सरकार के नियम तोड़कर ख़बर लाईव्ह दिखा रहें पत्रकार की गिरफ़्तारी होने की यह चौथी घटना है। इससे यही दिख रहा है कि वुहान में देखीं जा रहीं कोरोना की दूसरीं लहर की सच्चाई भी चीन छिपा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.