अमरीका के पूर्व व्यापारमंत्री एवं छह अधिकारियों पर चीन के प्रतिबंध

बीजिंग – हाँगकाँग के मुद्दे पर अमरीका ने चीन पर लगाए प्रतिबंधों के जवाब में चीन ने अमरीका के पूर्व मंत्री एवं छह अफसरों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। छह अफसरों के अलावा ‘हाँगकाँग डेमोक्रसी कौन्सिल’ नामक अभ्यासगुट को भी लक्ष्य किया गया है। चीन के प्रतिबंधों की वजह से अमरीका की नीति एवं निश्‍चय में बदलाव नहीं होगा, ऐसी प्रतिक्रिया व्हाईट हाऊस की प्रवक्ता जेन साकी ने बयान की है। चीन ने एक वर्ष में अमरिकी अधिकारी और नेताओं के विरोध में प्रतिबंध लगाने का यह तीसरा अवसर है।

China-US-sanctions-300x169अमरीका ने कुछ दिन पहले ही हाँगकाँग के मुद्दे पर अमरिकी कंपनियों को खतरे से आगाह किया था। साथ ही हाँगकाँग में नियुक्त चीन के कई अफसरों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान भी किया था। चीन ने शुक्रवार के दिन घोषित किए प्रतिबंध अमरीका की उसी कार्रवाई का प्रत्युत्तर होने की बात कही जा रही है। ‘अमरीका की कारवाई गलत है और इसका प्रत्युत्तर देने का निर्णय चीन ने किया है। विदेशी प्रतिबंधों के विरोधी नियमों के अनुसार अमरीका के सात अधिकारी और गुटों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं’, ऐसा बयान चीन के विदेश विभाग ने जारी किया।

चीन ने प्रतिबंध लगाए हुए अफसरों में अमरीका के पूर्व व्यापारमंत्री विल्बर रॉस का भी समावेश है। इन प्रतिबंधित अफसरों में रॉस के अलावा ‘यूएस-चायना इकॉनॉमिक ऐण्ड सिक्युरिटी रिव्यु कमिशन’ की प्रमुख कैरोलिन बार्थोलोम्यू, ‘काँग्रेशनल एक्जिक्युटिव कमिशन ऑन चायना’ के पूर्व अधिकारी जोनाथन स्टिवर्स, ‘ह्युमन राईटस्‌ वॉच-चायना’ की प्रमुख सोफी रिचर्डसन समेत ऐडम जोसेफ किंग और डो युन किम का समावेश है। इन सभी पर चीन में प्रवेश पर पाबंदी लगाई गयी है।

China-US-sanctions-01-300x169इन लोगों के अलावा ‘हाँगकाँग डेमोक्रसी कौन्सिल’ नामक अभ्यासगुट पर भी पाबंदी लगाई गयी है। चीन ने अमरिकी अधिकारियों एवं गुटों पर प्रतिबंध लगाने का वर्तमान वर्ष में यह तीसरा अवसर है। इस वर्ष के शुरू में चीन ने हाँगकाँग के मुद्दे पर पूर्व विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ समेत २८ अमरिकी अफसरों पर प्रतिबंध लगाए थे। इसके पहले अमरिकी सिनेटर मार्को रुबिओ और टेड क्रूज़ समेत ११ लोगों पर बीते वर्ष प्रतिबंध लगाए गए थे। अमरीका के साथ पश्‍चिमी देशों द्वारा लगाए जा रहे प्रतिबंधों का जवाब देने की मंशा से ही चीन ने हाल ही में स्वतंत्र कानून भी पारित किया था।

चीन के प्रतिबंध यानी निजी व्यक्ति एवं नागरी गुटों को लक्ष्य करके राजनीतिक संदेश देने की कोशिश होने की प्रतिक्रिया व्हाईट हाऊस ने दर्ज़ की है। अमरीका के विदेश विभाग की वरिष्ठ अधिकारी वेंडी शेरमन अगले कुछ घंटों के दौरान चीन की यात्रा कर रही हैं और इस पृष्ठभूमि पर चीन ने यह कार्रवाई ध्यान आकर्षित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.