चीन द्वारा सोने के व्यवहार युआन चलन में करने की शुरुआत

china_yuan

दुनिया का सोने का सबसे बड़ा उत्पादक तथा ग्राहक रहनेवाले चीन ने, सोने के जागतिक बाज़ारों (मार्केट्स) पर प्रभुत्व हासिल करने के लिए एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाया है । मंगलवार से चीन के ‘शांघाय गोल्ड एक्स्चेंज’ में युआन चलन पर आधारित सोने के व्यवहारों की शुरुआत की गयी । अब तक जागतिक स्तर पर सोने के दाम लंडन के निर्देशांक के अनुसार अमरिकी डॉलर में निर्धारित किये जाते थे । चीन द्वारा युआन में शुरू किये गए सोने के ये व्यवहार, यह ‘लंडन फिक्स’ को चुनौती देने के प्रयास माने जाते हैं ।

मंगलवार को १८ चुनिंदा प्रतिनिधियों की उपस्थिति में, युआन में सोने के व्यवहार आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुरू हो चुके होने की घोषणा की गयी । युआन में किये जानेवाले व्यवहारों के लिए सोने की क़ीमत ‘शांघाय गोल्ड बेंचमार्क प्राईस’ निर्देशांक के अनुसार तय की जायेगी । मंगलवार को हुए व्यवहारों में, एक ग्रॅम सोने के लिए २५७.२९ युआन यह क़ीमत निर्धारित की गयी थी । हर दिन दो बार सोने की क़ीमत घोषित की जाएगी, ऐसी जानकारी इस समय दी गयी ।

चीन द्वारा पिछले दशक में शुरू किये गए ‘शांघाय गोल्ड एक्स्चेंज’ में देश के चार सबसे बड़े बँकों के साथ साथ, ‘स्टँडर्ड चार्टर्ड’ एवं ‘एएनझेड’ ये विदेशी बँक, स्वित्झर्लंड की ‘एमकेएस’ यह अग्रसर कंपनी और सोने की कुछ खानें तथा ज्वेलरी क्षेत्र के कुछ व्यावसायिकों का समावेश है। गत कुछ वर्षों से, अपने युआन इस चलन का आंतर्राष्ट्रीय व्यवहारों में समावेश हो, इसलिए चीन ज़ोरदार प्रयास कर रहा है । सोने के व्यवहारों को युआन का समर्थन देना, यह इन प्रयासों में एक महत्त्वपूर्ण पड़ाव माना जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.