पाकिस्तान ने ‘रॉ’ पर किये आरोपों का चीन द्वारा खंडन

बीजिंग: चीन एवं पाकिस्तान में विकसित हो रहे ‘इकनोमिक कॉरिडोर’ (सीपीईसी) परियोजना के विरोध में भारत षड्यंत्र कर रहा है, ऐसा आरोप पाकिस्तान ने किया था। भारत की गुप्तचर संघटना ‘रॉ’ ने प्रस्तुत प्रकल्प रोकने के लिए ५० करोड़ डॉलर्स का प्रावधान करने का आरोप पाकिस्तानी लष्कर के जनरल हयात ने किया था। पर इस पाकिस्तान के आरोप को चीनने अमान्य करके पाकिस्तान को जोरदार धक्का दिया है।

खंडन

‘सीपीईसी’ प्रकल्प की वजह से पाकिस्तान का भविष्य जरुर बदलेगा। इसकी वजह से पाकिस्तान का बढ़ रहा महत्व भारत को मंजूर नहीं, इसलिए भारत में सीपीइसी प्रकल्प के विरोध में षड्यंत्र शुरू किया है और भारत की गुप्तचर संघटना ‘रॉ’ ने इसके विरोध में स्वतंत्र विभाग तैयार किया है। जिसके लिए लगभग ५० करोड़ डॉलर्स का प्रावधान करने का आरोप पाकिस्तानी लष्कर के जनरल हयातने किया था। इससे पहले भी पाकिस्तान लष्कर के प्रमुखने इसी स्वरूप के आरोप किए थे।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कैंग ने यह आरोप अमान्य किए हैं और इसके बारे में कोई भी सबूत ना होने की बात स्पष्ट की है। जिसकी वजह से पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है। तथा सीपीईसी प्रकल्प में भारत शामिल हो सके लिए इस प्रकल्प का मार्ग बदलने की तैयारी चीन ने करने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर के भू-भाग के बदले जम्मू कश्मीर से यह प्रकल्प ले जाने की तैयारी चीन में दिखाने के बाद, पाकिस्तान में अस्वस्थता बढ़ी थी। दो दिनों पहले पाकिस्तान ने डिमेर भाषा बांध के लिए चीन दे रहे १४ अब्ज डॉलर्स का सहयोग ठुकराया था।

इसी वजह से सीपीईसी प्रकल्प पर दोनों देशों में मतभेद निर्माण हुए हैं और उसके बाद पाकिस्तान ने ‘रॉ’ पर किए आरोप अमान्य करके चीन ने पाकिस्तान को झापड़ लगाने के बात दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.