‘साऊथ चाइना सी’ से अमरीका के युद्धपोत को खदेड़ देने का चीन का दावा – अमरीका ने दावा ठुकराया

अमरीका के युद्धपोतबीजिंग/वॉशिंग्टन – साऊथ चाइना सी में स्थित पॅरासेल आयलंड के पास गश्त करनेवाले अमरिकी युद्धपोत को खदेड़ दिया होने का दावा चीन ने किया है। अमरीका का युद्धपोत ‘युएसएस बेनफोल्ड’ चीन की अनुमति के बिना पॅरासेल आयलंड क्षेत्र में आया था, ऐसा चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ ने अपने निवेदन में कहा है। लेकिन अमरीका के सातवें बेड़े ने चीन के दावे ठुकराए होकर, यह गश्त अमरिकी नौसेना की ‘फ्रीडम ऑफ नेव्हिगेशन’ मुहिम का भाग थी, ऐसा खुलासा किया है।

सोमवार को अमरीका के सातवें बेड़े के ‘युएसए बेनफोल्ड’ इस युद्धपोत ने साउथ चाइना सी स्थित ‘पॅरासेल आयलंड’ के नजदीकी क्षेत्र में गश्त की। सागरी परिवहन के अधिकार और स्वतंत्रता के अनुसार यह गश्त की गई, ऐसा अमरीका ने स्पष्ट किया। यह मुहिम अन्तर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार थी और चीन द्वारा किए गए सार्वभौमिकता के उल्लंघन के दावे गलत हैं, ऐसा भी अमरीका ने जताया है। लेकिन चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ ने, अमरिकी युद्धपोत को पॅरासेल आयलंड इलाके से खदेड़ देने का दावा किया। उसी समय, अमरीका ऊक़साऊ हरकतें रोकें, ऐसी चेतावनी भी दी।

अमरीका के युद्धपोतयुद्धपोत की गश्त को लेकर ठोस भूमिका अपनानेवाली अमरीका ने साउथ चाइना सी के मुद्दे पर चीन के खिलाफ अधिक आक्रामक नीति के संकेत दिए हैं। अमरीका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन ने फिलीपीन्स के मुद्दे पर चीन को कड़ी चेतावनी दी है। पाँच साल पहले अन्तर्राष्ट्रीय पंचाट ने चीन के ‘साऊथ चाइना सी’ को लेकर किए दावे ठुकराकर फिलीपीन्स के पक्ष में फैसला किया था। इसकी याद अमरिकी विदेश मंत्री ने करा दी है। ‘फिलीपीन्स की विजय यह साउथ चाइना सी क्षेत्र से जुड़ी अहम घटना है। इस क्षेत्र के हक और सागरी स्वतंत्रता इनकी रक्षा के लिए अमरीका हमेशा अपने साझेदार और सहयोगी देशों के साथ खड़ी रहेगी’, ऐसी चेतावनी ब्लिंकन ने दी।

इस समय अमरिकी विदेश मंत्री ने अमरीका और फिलीपीन्स के बीच सन १९५१ में हुए रक्षा समझौते का भी उल्लेख किया। साउथ चाइना सी में अगर फिलीपीन्स के लष्कर पर, नागरिक जहाजों पर अथवा विमानों पर चीन ने हमला किया, तो इस रक्षा समझौते के प्रावधान के अनुसार अमरीका फिलीपीन्स की रक्षा की ज़िम्मेदारी उठाएगी, ऐसा विदेश मंत्री ब्लिंकन ने डटकर कहा। ब्लिंकन ने, अमरिकी प्रशासन ने पिछले साल ‘साऊथ चाइना सी’ के संदर्भ में घोषित की नीति का भी पुनरुच्चार किया।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सन २०२० में घोषित की नीति में, अमरीका ‘साऊथ चाइना सी’ के बारे में चीन के किसी भी प्रकार के दावे मान्य नहीं करेगी, ऐसी ठोस भूमिका अपनाई थी। उसी समय, खुले और मुक्त इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए अमरीका वचनबद्ध है, यह भी स्पष्ट किया था। ब्लिंकन ने, अमरीका का बायडेन प्रशासन भी इस भूमिका पर अड़िग है ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.