चीन के बॉम्बर्स ने अमरीका के विमानवाहक युद्धपोत पर हमले का अभ्यास किया था

वॉशिंग्टन – तैवान की सागरी सीमा में प्रवास करने वाले अमरीका के विमानवाहक युद्धपोत पर बॉम्बर तथा लड़ाकू विमानों ने हमले का अभ्यास किया था। जब यह अभ्यास शुरू था, तब अमरीका का विमानवाहक युद्धपोत ताइवान की खाड़ी में गश्ती कर रहा था। इस कारण चीन के इस अभ्यास की गंभीरता कई गुना बढ़ी दिख रही है। चीन की ‘पिपल्स लिबरेशन आर्मी’ की रेडिओ फ्रिक्वेन्सी वैसे इसका खुलासा हुआ। ज्यो बायडेन ने अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद की शपथ ग्रहण करने के चंद ३ दिनों में ही यह वाकया हुआ, इस बात पर अमरीका की गुप्तचर यंत्रणाएँ गौर फरमा रही हैं।

china-bombers-usपिछले हफ्ते शनिवार और रविवार ऐसे लगातार दो दिन चीन के २८ विमानों ने तैवान की हवाई सीमा में घुसपैठ की थी। इनमें लड़ाकू विमानों के साथी युद्धपोतभेदी क्षेपणास्त्रों से लैस होने वाले लाँग-रेंज विमान तथा बॉम्बर्स का भी समावेश था। तैवान के रक्षा मंत्रालय ने चीन की इस घुसपैठ की जोरदार आलोचना की थी। चीन के विमानों ने तैवान की हवाई सेवा में की इस घुसपैठ के कारण इस क्षेत्र में कुछ समय तनाव पैदा हुआ था।

china-bombers-usअमरीका तथा तैवान के माध्यमों में इन दिनों जारी हो रही जानकारी के अनुसार, शनिवार २३ जनवरी को चीन के विमानों का यह अभ्यास जब शुरू था, तब अमरीका का ‘युएसएस थिओडोर रूझवेल्ट’ यह विमानवाहक युद्धपोत भी इस क्षेत्र में गश्ती कर रहा था। अमरिकी युद्धपोत जब गश्ती कर रहा था, तब चीन के बॉम्बर्स विमानों ने इस हवाई सीमा में प्रवास किया था। साथ ही, अमेरिकी युद्धपोत पर मॉक अटैक का अभ्यास भी किया। चीनी विमानों के रेडियो संदेश में से यह तनाव बढ़ाने वाली जानकारी सामने आई है।

china-bombers-usअमरिका के इंडो-पैसिफिक कमांड ने ताइवान की हवाई सीमा में चीन ने की इस घुसपैठ की इससे पहले ही आलोचना की है। साथ ही, तैवान की सुरक्षा के संदर्भ में अमरीका वचनबद्ध है, ऐसा भी अमरीका ने कहा है। इसके बाद चीन के रक्षा मंत्रालय ने, स्वतंत्र तैवान के लिए जारी कोशिशें यानी युद्ध की घोषणा होने की धमकी दी थी।

इसी बीच, तैवान के मामले में आक्रामकता दिखाकर चीन के राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग, बायडेन प्रशासन पर दबाव बढ़ा रहे होने की चेतावनी अमरिकी विश्‍लेषक गॉर्डन चँग ने दी है। चीन की आक्रामक हरकतें खतरनाक हैं, यह भी चँग ने जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.