‘जी ७’ की बैठक में भारत का स्वागत करने के लिए ब्रिटेन उत्सुक – भारत में नियुक्त ब्रिटेन के नए उच्चायुक्त का ऐलान

नई दिल्ली – ‘ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की भारत यात्रा की तैयारी शुरू हुई हैं। साथ ही ब्रिटेन भी ‘जी ७’ परिषद के लिए भारत का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं’, ऐसा बयान भारत में नियुक्त ब्रिटेन के नए उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा हैं। भारत में हाली ही नियुक्त हुए ब्रिटीश उच्चायुक्त एलिस ने भारत और ब्रिटेन की भागीदारी वर्ष २०२१ में अधिक स्पष्ट तौर पर विश्‍व के सामने आने का दावा किया हैं।

भारत का स्वागतब्रिटेन के उच्चायुक्त के तौर पर भारत में पदभार संभालते वक्त हमें बड़ा आनंद हो रहा हैं, यह संदेश हिंदी भाषा में देनेवाला वीडियो एलेक्स एलिस ने प्रसिद्ध किया हैं। फिलहाल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की भारत यात्रा की तैयारी करना ही हमारा फिलहाल सबसे अहम काम होने की बात एलिस ने कही। गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रमुख अतिथी के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत आनेवाले थे। लेकिन, ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण का नया संकट उभरने से उनका यह भारत दौरा रद हुआ था। लेकिन, ब्रिटेन ने जून महीने में होनेवाली ‘जी ७’ की बैठक से पहले प्रधानमंत्री जॉन्सन भारत का दौरा करेंगे।

उनके इस दौरे में दोनों देशों के द्विपक्षीय सहयोग में बढ़ोतरी होगी, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा हैं। ब्रिटेन में आयोजित हो रहीं ‘जी ७’ बैठक के लिए उपस्थित रहने का निमंत्रण भी भारत को प्राप्त हुआ हैं। इस बैठक के लिए प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन जाएंगे, यह कहा जा रहा हैं। ब्रिटेन के साथ अमरीका, कनाड़ा, फ्रान्स, इटली, जापान और यूरोपिय महासंघ ‘जी ७’ की बैठक में शामिल हो रहे हैं और इसके लिए भारत को प्राप्त हुआ निमंत्रण भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा हुआ प्रभाव दिखा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.