ब्राज़ील अपना दूतावास ‘जेरुसलेम’ में स्थानांतरित करेगा; ब्राज़ील के नए राष्ट्राध्यक्ष की घोषणा का इस्राइल ने स्वागत किया

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रिओ दि जानिरो/जेरुसलेम – ‘हमने प्रचार अभियान के दौरान ब्राज़ील का तेल अवीव में स्थित दूतावास जेरुसलेम में स्थानांतरित करने का आश्वासन दिया था। इस सन्दर्भ में हमारी प्रतिबद्धता कायम है। इस्राइल सार्वभौम राष्ट्र है और हम सबने मिलाकर उसका उचित आदर रखना चाहिए’, इन स्पष्ट शब्दों में ब्राज़ील के नए राष्ट्राध्यक्ष ‘झैर बोल्सोनारो’ ने ब्राज़ील का दूतावास जल्द ही जेरुसलेम में स्थानांतरित करने के संकेत दिए हैं। अमरीका ने अपना दूतावास जेरुसलेम में स्थानांतरित करने के बाद अपना दूतावास स्थानांतरित करने की घोषणा करने वाला ब्राज़ील दूसरा प्रमुख देश है।

कट्टर दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाले के तौर पर पहचाने जाने वाले बोल्सोनारो ब्राज़ील की प्रस्थापित व्यवस्था के विरोधी नेतृत्व के तौर पर प्रचंड वोटों से जीत गए हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की तरह विविध मुद्दों पर आक्रामक भूमिका लेने वाले बोल्सोनारो को ‘ट्रॉपिकल ट्रम्प’ नाम से भी जाना जाता है।

बोल्सोनारो की जीत के बाद उनको मुबारक बात देने वाले नेताओं में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के साथ साथ इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू का भी समावेश है। नेत्यान्याहू ने बोल्सोनारो को मुबारक बात देते हुए उनको इस्राइल की भेंट का निमंत्रन भी दे दिया है। इस पृष्ठभूमि पर बोल्सोनारो ने इस्राइली मीडिया को दी साक्षात्कार में अपनी भूमिका स्पष्ट की है।

‘इस्राइल एक सार्वभौम राष्ट्र है। इस्राइल ने अगर उनकी राजधानी के बारे में निर्णय लिया है तो उसके अनुसार अगली कार्यवाही करना हमारी जिम्मेदारी है। प्रचार अभियान के दौरान मुझसे इस्राइल के दूतावास के बारे में सवाल पूछा गया था। इस्राइल की राजधानी निश्चित करने का अधिकार इस्राइल को है, अन्य देशों को नहीं, यह मेरा स्पष्ट मत है’, इन शब्दों में बोल्सोनारो ने जल्द ही ब्राज़ील अपना दूतावास स्थानांतरित करेगा ऐसा कहा है।

अमरिका ने मई महीने में अपना दूतावास तेल अवीव से जेरुसलेम में स्थानांतरित किया है। उसके बाद पैराग्वे और ग्वाटेमाला इन देशों ने भी अपने दुतावास को जेरुसलेम में स्थानांतरित करने की घोषणा की है। लेकिन ब्राज़ील ने की हुई घोषणा ध्यान आकर्षित करने वाली है।

दक्षिण अमरिका का प्रमुख देश ब्राज़ील दुनिया के प्रमुख देशों में से एक है। अर्थव्यवस्था और इंधन क्षेत्र में वर्चस्व के बलबूते पर ब्राज़ील लैटिन अमरिकी देशों का नेतृत्व करता है। इस वजह से इस देश ने लिए निर्णय के परिणाम लैटिन अमरिका में दिखाई दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.