कोरोना मृतकों की बढ़ती संख्या पर ब्राज़िल में तीव्र प्रदर्शन

तीव्र प्रदर्शनरिओ दि जानिरो – ब्राज़िल में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर पांच लाख हुई है। इस बड़ी संख्या में हुए जीवित नुकसान के लिए राष्ट्राध्यक्ष जेर बोल्सोनारो और उनकी सरकार ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाकर ब्राज़िल की जनता सीधे सड़कों पर उतरी है। शनिवार के दिन देश के २२ प्रांतों के साथ राजधानी ब्रासिलिया में तीव्र प्रदर्शन शुरू हुए और प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो के इस्तीफे की माँग की है।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी ने बीते डेढ़ वर्ष में पूरे विश्‍व में हाहाकार मचाया है। विश्‍वभर के २०० से अधिक देशों में फैली इस महामारी के दौरान १७ करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और ३८ लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। अमरीका में सबसे अधिक छह लाख कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं और इसके बाद ब्राज़िल में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मौतें हुई हैं। ब्राज़िल में कोरोना के मृतकों की संख्या पांच लाख तक जा पहुँचने का ऐलान शनिवार के दिन किया गया।

तीव्र प्रदर्शनइतनी बड़ी मात्रा में हुई मौतें ब्राज़िल में सरकार के विरोध में बढ़ रहे असंतोष को अधिक बल प्रदान करनेवाली साबित हुई हैं। राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो के विरोधी वामपंथी विचारधारा के दलों ने जनता को सड़कों पर उतरने के लिए आवाहन किया है और शनिवार को इसे प्रचंड़ मात्रा में रिस्पान्स मिलता दिखाई दिया। देश के २२ प्रांतो के ४० से अधिक शहरों में यह प्रदर्शन शुरू होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा और माध्यमों ने साझा की।

तीव्र प्रदर्शनइस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ‘५,००,००० डेथ्स, इटस्‌ हिज फॉल्ट’, ‘गेट आउट बोल्सोनारो. गवर्मेंट ऑफ हंगर ऐण्ड अनएम्प्लॉयमेंट’, ‘हाफ ए मिलियन रीज़न्स टू आउस्ट बोल्सोनारो’, ‘गेट आउट बोल्सोनारो, जिनोसायडल’ यह नारे भी लगाए। राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो ने कोरोना की महामारी की ओर पूरी गंभीरता से नहीं देखा और मास्क एवं सोशल डिस्टंसिंग जैसे प्रावधानों का मज़ाक बनाया, यह आरोप प्रदर्शनकारियों ने लगाया। राष्ट्राध्यक्ष ने किए निर्णयों की वजह से ही ब्राज़िल को इतनी भारी मात्रा में जीवित नुकसान उठाना पड़ा, यह दावा भी किया गया है।

ब्राज़िल में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हुई है और अगले कुछ महीनों के दौरान कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर आठ लाख तक पहुँच सकती है, ऐसी गंभीर चेतावनी स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों ने दी है। इस वजह से राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो के लिए चुनौतियाँ अधिक बढ़ेंगी, यह संकेत भी विश्‍लेषकों ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.