असम में ब्रम्हपुत्रा की बाढ़ से तीन लाख नागरिक प्रभावित

गुवाहाटी – असम में आयी बाढ़ में गुरुवार को और दो नागरिकों की मृत्यु हुई होकर, अब तक कुल मिलाकर तीन लोग इस आपदा में मारे गए हैं। ब्रम्हपुत्रा में आयी बाढ़ के कारण ३०० गाँवों के ३ लाख नागरिक बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। मूसलाधार बारिश के कारण पिछले कुछ दिनों से ब्रह्मपुत्रा नदी ने ख़तरे का स्तर पार किया है। बाढ़ के कारण असम के ढेमाजी, नागाव, होजाई, दरंग, नलबारी, गोलपारा, पश्चिम कार्बी आंग्लॉंग, दिब्रूगड और तीनसुकिया इन नौं ज़िलों का नुक़सान हुआ है। इन नौं ज़िलों के ३०० गाँवों के २९४१७० नागरिकों को विस्थापित होना पड़ा है। वहीं, २१५७२ हेक्टर ख़ेतज़मीन पानी के नीचे चली गयी है।

बाढ़ के कारण बाधित ज़िलों में नदी के बाँध, सड़कें और पुलों का नुकसान हुआ है। इस कारण राहतकार्य में अड़चनें आ रहीं है। आसाम के होजई, गोलपारा, तिनसुकिया और पश्चिम कार्बी आंग्लॉँग ज़िलों में ९१ रिलिफ कँम्पस् का निर्माण किया गया होकर, उनमें १८ हज़ार नागरिकों को रखा गया है।

इस बाढ़ की स्थिति में सहायता एवं बचावकार्य के लिए अध्यापक और कर्मचारियों को सहभागी करा लिया है। दुर्गम भाग के नागरिकों को हेलिकॉप्टर की सहायता से खाद्य पदार्थ तथा आवश्यक सामग्री पहुँचायी जा रही है। नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर स्थलांतरित करने के प्रयास भी जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.