वायुसेना के जम्मू अड्डे पर हुआ विस्फोट आतंकी हमला ही है – वायुसेनाप्रमुख आर.के.एस.भदौरिया की कड़ी चेतावनी

नई दिल्ली – भारत के वायुसेनाप्रमुख आर.के.एस.भदौरिया ने वायुसेना के अड्डे पर हुआ हमला एक आतंकी गतिविधि होने का आरोप लगाकर वायुसेना को नुकसान पहुँचाने के उद्देश्‍य से ही इस हमले की साज़िश की गई, ऐसा आरोप भी उन्होंने लगाया। पाकिस्तान ने शुरू किए इस ‘ड्रोन युद्ध’ की ओर भारत काफी संवेदनशीलता से देख रहा है, इसका अहसास वायुसेनाप्रमुख आर.के.एस.भदौरिया ने इस अवसर पर कराया है।

जम्मू के इस अड्डे पर वायुसेना को नुकसान पहुँचाने के उद्देश्‍य से ही यह विस्फोट किए गए। यह हमला कामयाब नहीं हुआ, फिर भी यह विस्फोट आतंकी हमला ही है, ऐसा बयान वायुसेनाप्रमुख ने किया। इस विस्फोट की जाँच जारी है और इस तरह के हमलों का मुकाबला करने के लिए अधिक क्षमता बढ़ाने की दिशा में गतिविधियाँ शुरू हुई हैं, ऐसा बयान वायुसेनाप्रमुख भदौरिया ने किया।

इसी बीच जम्मू-कश्‍मीर के पुलिस महासंचालक दिलबाग सिंह ने यह बयान किया है कि, वायुसेना के अड्डे पर हुए इन विस्फोट के पीछे पाकिस्तान की ‘लश्‍कर ए तोयबा’ और ‘जैश ए मोहम्मद’ यह आतंकी संगठन हो सकती हैं। इससे पहले ‘लश्‍कर’ और ‘जैश’ ने जम्मू-कश्‍मीर में ड्रोन्स का इस्तेमाल करके हथियार, विस्फोटक एवं नशिले पदार्थ पहुँचाने की कोशिश की थी, इस ओर ध्यान आकर्षित करके दिलबाग सिंह ने यह आरोप लगाया।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने एक दिन पहले ही जम्मू में हुए इन विस्फोटों में पाकिस्तान का ही हाथ होने की कड़ी संभावना जताई थी। पाकिस्तान के अंदरुनि सुरक्षामंत्री शेख रशीद ने जम्मू के इस विस्फोट से पाकिस्तान के ताल्लुकात ना होने का दावा किया था। कोरोना की महामारी को रोकने में प्राप्त हुई नाकामी की ओर से ध्यान हटाने के लिए भारत पाकिस्तान के पर ऐसे आरोप लगा रहा है, ऐसा रशीद ने कहा है।

भारतीय उच्च आयुक्तालय पर पाकिस्तानी ड्रोन्स मंड़राए – मामले का गंभीरता से संज्ञान लेकर भारत ने दर्ज़ किया निषेध

जम्मू स्थित वायुसेना के अड्डे पर हुए विस्फोट के बाद भारत के विरोध में पाकिस्तान ने शुरू किए हुए ‘ड्रोन युद्ध’ का और एक नमूना सामने आया है। बीते हफ्ते पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में स्थित भारतीय उच्चायुक्तालय पर ड्रोन मंड़राते हुए देखे गए थे। भारत ने इसका गंभीरता से संज्ञान लिया है और भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर निषेध दर्ज़ किया है। तभी पाकिस्तान ने भारत के इन दावों में सच्चाई ना होने का बयान करके इन आरोपों से इन्कार किया है।

इस्लामाबाद में स्थित भारतीय उच्चायुक्तालय पर बीते हफ्ते ड्रोन मंड़राते हुए देखे गए थे। भारतीय उच्चायुक्तालय की सुरक्षा के नज़रिये से यह मामला काफी घातक साबित होता है, इस ओर ध्यान आकर्षित करके भारत ने इस मामले को पाकिस्तान के सामने उठाया है। इसका निषेध दर्ज़ करके भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के सामने इस मामले की जाँच करने की माँग रखी है। लेकिन, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारत ने लगाया संबंधित आरोप यानी अप्रचार का हिस्सा होने का दावा किया।

भारत ने लगाए इन आरोपों के सबूत ना होने का दावा करके पाकिस्तान के प्रवक्ता ने इन आरोपों में सच्चाई ना होने का बयान किया। पाकिस्तान की राजधानी में भारतीय उच्चायुक्तालय पर ड्रोन के मंड़राने के सबूत पाकिस्तान ने भारत से माँगना, हास्यकारक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.