स्वतंत्रता दिवस के पहले आतंकी हमला करने की साज़िश नाकाम की गई – उत्तर प्रदेश में अल-कायदा के दो आतंकी गिरफ्तार

नई दिल्ली/लखनौ – १५ अगस्त से पहले देश में बम विस्फोट करने की बड़ी साज़िश उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद विरोधी दल ने नाकाम की है। इस मामले में पुलिस ने लखनऊ के काकोरी इलाके से दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है और उनके घर से हथियार और विस्फोटकों का बड़ा भंड़ार बरामद होने की जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस ने साझा की है। यह आतंकी पाकिस्तानी हस्तक के संपर्क में थे। इनमें से एक आतंकी जम्मू-कश्‍मीर में हुए हमले में भी शामिल था, ऐसा वृत्त है। इस मामले की जाँच जल्द ही ‘एनआयए’ को सौंपी जाने की संभावना है।

‘एनआयए’ ने रविवार के दिन जम्मू-कश्‍मीर में बड़ी कार्रवाई की थी। इस दौरान ‘एनआयए’ ने अनंतनाग में सात ठिकानों पर छापे मारे। भारत में आतंकी हमलों के लिए युवाओं को भड़काकर उन्हें आतंकी संगठनों में शामिल कराने की साज़िश की जड़ें खंगालने के लिए यह छापे मार जाने का वृत्त है। इस मामले में ‘एनआयए’ ने पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया। जम्मू-कश्‍मीर में यह छापे जारी थे तभी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में अल-कायदा से संबंधित दो आतंकियों की गिरफ्तारी हुई। उत्तर प्रदेश के ‘एटीएस’ को कुछ संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी प्राप्त हुई। इसके बाद संबंधितों की गतिविधियों पर नज़र रखी गई और एक ‘ऑपरेशन’ तय किया गया।

इसके तहत लखनऊ के काकोरी इलाके में दो घरों में कुछ संदिग्ध लोगों की आवाजाही होने की बात देखी जाने पर रविवार के दिन पूरी तैयारी के साथ इन घरों में ‘एटीएस’ के अधिकारियों ने प्रवेश किया। इससे पहले वर्णित इलाके में सुरक्षा बढ़ाई गई थी। काकोरी में स्थित शाहिद नामक एक व्यक्ति के घर से मिनाज़ अहमद नामक आतंकी को हिरासत में लिया गया। इसके अलावा लखनऊ के सितापुर मार्ग पर स्थित एक घर से मसिरुद्दीन नामक अन्य आतंकी को गिरफ्तार किया गया। 

इन दोनों घरों से विस्फोटक और हथियारों का बड़ा भंड़ार बरामद किया गया है। शाहिद के घर से दो प्रेशर कुकर बम और टाईम बम बरामद होने की जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महासंचालक प्रशांत कुमार ने साझा की। शाहिद अभी हाथ नहीं लगा है, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया। आतंकी संगठनों में युवाओं को दाखिल करने के लिए अल-कायदा के आतंकी उमल हलमिंदी के कोशिश करनी की जानकारी प्राप्त होने के बाद यह ‘ऑपरेशन’ किया गया, ऐसा प्रशांत कुमार ने कहा। लखनऊ में युवाओं को आतंकी संगठनों में भरती कराने की कोशिश जारी थी। साथ ही बम विस्फोट की श्रृंखला कराने की इनकी साज़िश थी, यह भी प्रशांत कुमार ने कहा। लेकिन, इससे संबंधित अधिक जानकारी उन्होंने साझा नहीं की।

इससे पहले कुछ बड़े नेता भी इन आतंकियों के राड़ार पर थे। पकड़े गए आतंकी सोशल साईटस्‌ के माध्यम से पाकिस्तान में स्थित हस्तकों के संपर्क में थे। वहीं से इन्हें सीधे सूचनाएँ प्राप्त हो रहीं थी। जम्मू-कश्‍मीर के आतंकी हमलों से भी इन आतंकियों का संबंध होगा, ऐसी आशंका है। इस वजह से जम्मू-कश्‍मीर पुलिस को इनकी गिरफ्तारी की जानकारी साझा की गई है। साथ ही दिल्ली पुलिस भी इन आतंकियों की पुछताछ करने के लिए अपना दल उत्तर प्रदेश भेज रही है। इन आतंकियों की गिरफ्तारी से बड़े खुलासे होने की संभावना है।

इसी बीच पश्‍चिम बंगाल में ‘जमात उल मुजाहिद्दीन’ (जेएमबी) के तीन आतंकियों को भी रविवार के दिन गिरफ्तार किया गया। कोलकाता पुलिस की टास्क फोर्स ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। यह आतंकी एक भाड़े के घर में रह रहे थे। इन आतंकियों से पुछताछ जारी है और पश्‍चिम बंगाल पुलिस ने इस पर अधिक खुलासा नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.