ऑस्ट्रेलिया में गर्मी की लहर की वजह से तापमान में रिकोर्ड तोड़ बढ़ोत्तरी

* सिडनी का तापमान ४७ अंश सेल्सिअसपर
* ४९ इलाके में आग भडकी
* राजमार्गों पर रास्ते पिघल गए; सेंकडों पंछियों की मौत

कॅनबेरा: ऑस्ट्रेलिया को गर्मी की लहर का जबरदस्त झटका लगा है, जिसके तीव्र परिणाम ऑस्ट्रेलिया के विविध इलाकों में दिखाई दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख शहर के तौर पर पहचाने जाने वाले सिडनी ने अथ दशक का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया है और पारा ४७ अंश सेल्सिअस के आगे निकल गया है। व्हिक्टोरिया प्रान्त में करीब ४९ इलाकों में आग भडकी है और आठ हजार हेक्टर्स से अधिक क्षेत्र जलकर खाक हुआ है। मेलबर्न शहर के पास एक राजमार्ग गर्मी की वजह से पिघल गया है। ‘न्यू साउथ वेल्स’ में सेंकडों पंछियों की मौत होने की बात सामने आई है।

ऑस्ट्रेलिया में पिछले कुछ दिनों से तापमान में सतत बढ़ोत्तरी हो रही है, पिछले हफ्ते में हवामान विभाग साथ ही आपातकालीन विभाग की तरफ से दक्षता के इशारे भी दिए गए थे। पिछले तीन दिनों में देश के बहुतांश इलाकों को गर्मी की लहर का झटका लगा है। ‘व्हिक्टोरिया’, ‘साउथ ऑस्ट्रेलिया’, ‘टास्मानिया’ और ‘न्यू साउथ वेल्स’ इन इलाकों में इस लहर का परिणाम दिखाई दे रहा है।

व्हिक्टोरिया प्रान्त में सबसे ज्यादा परिणाम दिखाई दिए हैं और इस इलाके के लग भग ४९ ठिकानों पर आग भडकी है। आग की वजह से सेंकडों घरों में बिजली की आपूर्ति बंद हो गई है और आठ हजार से अधिक इलाके जलकर खाक हो गए हैं। आग पर काबू पाने के लिए ३०० से अधिक अग्निशामक दल के जवान, ५० ट्रक्स, तीन हेलिकॉप्टर्स तैनात किए गए हैं, ऐसा स्थानीय सूत्रों ने कहा है। देश के दुसरे क्रमांक के शहर के तौर पर पहचाने जाने वाले मेलबर्न शहर में भी आग भडकी है।

बढती गर्मी की वजह से व्हिक्टोरिया प्रान्त के अलावा अन्य इलाकों में भी आग भड़कने का डर जताया गया है। इस वजह से व्हिक्टोरिया के साथ साथ ‘साउथ ऑस्ट्रेलिया’, ‘टास्मानिया’ इन इलाकों में ‘फायर बैन’ के आदेश दिए गए हैं। व्हिक्टोरिया प्रान्त के ‘ह्यूम हायवे’ के तौर पहचाने जाने वाले राजमार्ग का १० किलोमीटर का रास्ता गर्मी की वजह से पिघलने की खबर प्रसिद्द हुई है।

ऑस्ट्रेलिया के ‘न्यू साउथ वेल्स’ प्रान्त का इलाका सिडनी शहर ने पिछले आठ दशकों का सर्वाधिक तापमान के रिकोर्ड तोड़ दिया है। रविवार को सिडनी शहर में ४७.३ अंश सेल्सिअस इस रिकोर्ड तोड़ तापमान को दर्ज किया गया है। इसके पहले सन १९३९ में ४७.८ सेल्सिअस तापमान दर्ज किया गया था। बढ़ते तापमान का झटका प्रान्त के सात हजार से अधिक घरों को लगा है। जिससे बिजली की आपूर्ति खंडित हुई है, यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी है।

‘न्यू साउथ वेल्स’ के ‘कॅम्पबेलटाउन’ इलाके में गर्मी की लहर के वजह से सेंकडों पंछियों की मौत होने की बात सामने आई है। इसमें मुख्यरूप से चमगादड़ शामिल हैं, यह जानकारी सूत्रों ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.