आतंकी हमले के साज़िशकर्ता की नागरिकता रद करने का ऑस्ट्रेलिया ने किया निर्णय

कॅनबेरा – आतंकी हमले की साज़िश करनेवाले अल्जेरियनवंशी अब्दुल नासेर बेनब्रिका की नागरिकता रद करने का निर्णय ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने किया है। ऑस्ट्रेलिया की संसद ने पिछले वर्ष पारित किए आतंकवादविरोधी कानून के अनुसार यह कार्रवाई की गई है। ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन ने इस कार्रवाई की जानकारी साझा की। ऑस्ट्रेलियन जनता की सुरक्षा के लिए यह निर्णय करना अहमियत रखता है, यह बयान भी डटन ने किया है। बेनब्रिका के पास ऑस्ट्रेलिया के साथ अल्जेरिया की भी नागरिकता है।

australiaऑस्ट्रेलिया में बीते दशक से ही कट्टरपंथियों की संख्या और गतिविधियों का दायरा बढ़ता हुआ दिख रहा है। इसके खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने आक्रामक कार्रवाई शुरू की है। इस दौरान सख्त प्रावधान होनेवाले कानून पारित करके, सुरक्षा यंत्रणा की ताकत बढ़ाने का निर्णय किए गए है। ऑस्ट्रेलिया की संसद में पिछले वर्ष, आतंकियों की नागरिकता रद करने से संबंधित सख्त कानून बनाया गया था। इसके अनुसार, आतंकी गतिविधियों में शामिल होनेवाले एवं आतंकवाद के मुद्दे पर सज़ा होनेवाले लोगों की नागरिकता रद की जाएगी। इससे संबंधित सभी अधिकार सीधे गृहमंत्रालय को प्रदान किए गए हैं। अल्जेरियनवंशी बेनब्रिका की नागरिकता रद करने का निर्णय भी गृहमंत्री पीटर डटन ने ही किया होने की बात कही जा रही है। नागरिकता रद होने के बाद बेनब्रिका को देश के बाहर खदेड़कर अल्जेरिया भेजा जाएगा, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की है। फिलहाल बेनब्रिका जेल में सजा काट रहा है और सज़ा पूरी होने के बाद उसे वापिस भेजा जाएगा।

australiaअब्दुल नासेर बेनब्रिका सन १९८९ से ऑस्ट्रेलिया में रह रहा है। मेलबर्न एवं सिड़नी के अहम ठिकानों पर आतंकी हमलें करने की साज़िश करने के लिए सन २००५ में उसे गिरफ़्तार किया गया था। इस साज़िश में, स्टेड़ियम और क्लब समेत परमाणु केंद्र पर हमलें करने की योजना थी, यह जानकारी ऑस्ट्रेलियन सुरक्षा यंत्रणा ने उसकी गिरफ्तारी के साथ ही प्रदान की थी। बेनब्रिका ने अपने समर्थकों के साथ स्वतंत्र गुट तैयार करके आतंकी हमलें की साज़िश बनाई थी। विस्फोटक बनाने के लिए आवश्‍यक सामान की खरीद करने की तैयारी भी उसने पूरी की थी। इस साज़िश के मामले में, बेनब्रिका के साथ ही १६ लोगों को गिरफ़्तार किया गया था।

australiaऑस्ट्रेलिया में पिछले छह वर्षों के दौरान आठ आतंकी हमलें हुए हैं। इन हमलों के पीछे ‘अल कायदा’ एवं ‘आयएस’ जैसे आतंकी संगठनों का हाथ होने की जानकारी सामने आयी थी। ‘आयएस’ के लिए खाड़ी देशों में गए कुछ संदिग्ध आतंकी, ऑस्ट्रेलिया लौट आए हैं और उन्होंने नये हमलों की साज़िश करने की जानकारी सामने आयी है। बेनब्रिका के साथ जुड़े कुछ संदिग्धों का भी इनमें समावेश है। इसी वजह से, इनके खिलाफ हुई कार्रवाई अहम साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.