सीरिया में तुर्की समर्थक बागियों का अमरिकी सैनिकों पर हमला

वॉशिंगटन: सीरिया के उत्तरी इलाके में पहरा दे रहे अमरिकी सैनिकों पर तुर्की समर्थक बागियों ने हमला किया है और उन्हें प्रत्युत्तर देने के लिए अमरिकी सैनिकों ने भी हमला किया। सीरिया में चल रहे पिछले छः वर्षों के संघर्ष में पहली बार अमरिकी और तुर्की समर्थक बागियों में संघर्ष की चिंगारी भडकी है।

हमला

कुवैत में अमरिका के ‘कम्बाइन जॉइंट टास्क फ़ोर्स ऑपरेशन इन्हेरन्ट रिसोल्व’ के प्रवक्ता रिया डीलोन ने सीरिया के इस गतिविधि की जानकारी दी है। सीरिया के उत्तर में ‘मनजिब’ इलाके में अमरिका के सैनिक तैनात हैं। कुर्दा की मदद से उत्तर सीरिया के ‘आयएस’ के आतंकवादियों को भगाने के लिए अमरिका ने यहाँ अपना अड्डा बनाया था। दो दिन पहले अमरिकी सैनिक इस इलाके में नजर रखे थे, तब उनकी ओर गोलियां चलने लगी। अमरिकी सैनिकों ने जवाब देने की जानकारी डीलोन ने दी है।

अमरिकी सेना पर यह हमला सीरिया के ‘फ्री सीरियन आर्मी’ के बागियों ने किया है, ऐसा दावा अमरिकी प्रवक्ता कर रहे हैं। इसके आगे ‘फ्री सीरियन आर्मी’ के बागियों की ओर से अमरिकी सैनिकों पर किए जाने वाले हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फ्री सीरियन आर्मी यह बागी संगठन भी उत्तर सीरिया के ‘आईएस’ के खिलाफ संघर्ष कर रही है। इस बागी संगठन को तुर्की का समर्थन है। पिछले कुछ महीनों में अमरिकी और तुर्की के संबंधों में तनाव की पृष्ठभूमि पर, इस हमले की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

पिछले कुछ हफ़्तों में तुर्की समर्थक बागी संगठन और अमरिका समर्थक ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ इन कुर्द संगठनों के बीच संघर्ष बढ़ गया है। तुर्की समर्थक बागियों की ओर से कुर्द सगंठनों पर बार बार हमले किए जा रहे हैं, ऐसी जानकारी डीलोन ने दी है। साथ ही नाटो का सदस्य देश तुर्की यह हमले टाले, ऐसा आवाहन भी अमरिकी अधिकारी ने किया है।

सीरिया के संघर्ष में अमरिकी ने कुर्द बागियों की मदद लेने की वजह से तुर्की नाराज है। अमरिका समर्थन दे रहे सीरिया के कुर्द संगठनों का तुर्की के ‘पीकेके’ इस कुर्द आतंकवादी संगठन के साथ संबंध हैं। यह कुर्द संगठन तुर्की के खिलाफ हैं, जिन्हें एर्दोगन सरकार ने आतंकवादी घोषित लिया है। ऐसे संगठनों की अमरिका सीरिया के संघर्ष में मदद न करे, ऐसा आवाहन तुर्की कर रहा है। अमरिका ने आतंकवादी संगठनों की सहायता ली तो, इसे तुर्की के खिलाफ कार्रवाई मानी जाएगी, ऐसा इशारा भी तुर्की ने कुछ महीनों पहले दिया था।

लेकिन तुर्की के इन इशारों के बाद भी अमरिका सीरिया में ‘आईएस’ के खिलाफ संघर्ष में कुर्द बागियों के मदद लेने के मुद्दे पर अड़ी है। इस वजह से परेशान हुए तुर्की ने कुछ दिनों पहले सीरिया में कुर्द सगंठनों पर कार्रवाई तीव्र करने का इशारा दिया था। इस पृष्ठभूमि पर सीरिया के मनजिब में अमरिका के सैनिकों पर तुर्की समर्थक बागियों की ओर से हुए हमलों का दूरगामी परिणाम हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.